MP के स्कूलो में शुरू होगी स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना,पहले चरण में 7 जिले शामिल

भोपाल, अब स्कूली छात्राओं को पुलिसिंग सिखाई जाएगी। इसके लिए बकायदा एक अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने इस आशय के निर्देश प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को भेजे हैं। पत्र में कहा गया है कि खासतौर पर स्कूली विद्यार्थियों में सायबर क्राइम के संबंध में जानकारी देने के साथ उन्हें परेड के अलावा नियंत्रण कक्षाएं थाना विजिट के संबंध में बताया जाएगा।
इस योजना को पुलिस कैडेट योजना के नाम से जाना जाएगा। मुख्यालय ने प्रयोग के तौर पर प्रदेश के 7 बड़े जिलों में यह योजना लागू की है। जिसमें जबलपुर जोन को भी शामिल किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में केन्द्र की भांति पुलिस कैडेट योजना प्रारंभ की जाएगी। यह योजना आने वाले शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में शुरू कराई जाएगी। योजना के तहत स्कलों से 50-50 बच्चों को शामिल किया जाएगा। इसमें कम से कम 30 से 50 प्रतिशत छात्राओं की भागीदारी तय की जाएगी। योजना का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवाओं को एक बेहतर नागरिक का है ताकि वे अपने सामाजिक कर्त्तव्यों का निर्वहन बेहतर ढ़ंग से कर सकेंगे।
स्कूलों में एक घंटे प्रशिक्षण
योजना के तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को 2 वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्रति सप्ताह एक घंटे दिया जाएगा साथ ही उनसे चर्चा भी की जाएगी। इसकी कार्य योजना बनाई गई है, जिसके द्वारा विद्यार्थियों को बेसिक पुलिसिंग की जानकारी बेहतर तरीके से मिल सके। योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक जिले में एएसपी स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *