राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य को बर्खास्त करने के लिए कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

भोपाल,नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में आज कांग्रेस विधायकों ने विधायक माखनलाल जाटव हत्याकांड के आरोपी राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य को बर्खास्त करने के लिए राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली के नाम पर एक ज्ञापन उनकी अनुपस्थिति में राज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ. एम. मोहन राव को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया कि हाल ही में हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के द्वारा दिए गए निर्णय परिप्रेक्ष्य में यह स्पष्ट हो गया है कि आर्य जाटव हत्याकांड में शामिल होने के आरोप से बरी नहीं हैं और उनकी जमानत की याचिका भी खारिज कर दी गई है, इसलिए उनका पद पर बने रहना संविधान और कानून का खुला उल्लंघन है। नेता प्रतिपक्ष सिंह ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती और अनूप मिश्रा की तरह आर्य को भी बर्खास्त करे।
सौंपे गए ज्ञापन में कहा कि वर्तमान में विधानसभा का सत्र चल रहा है, आर्य सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे हैं। एक फरार और हत्या के आरोपी का लोकतंत्र के मंदिर में भाग लेना शर्मनाक है और असंवैधानिक भी है। आर्य के खिलाफ माननीय न्यायालयों के उक्त आदेश के बाद उन्हें अब एक मिनट भी पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है। चूंकि वे एक मंत्री हैं और शासन-प्रशासन में प्रतिदिन की कार्यवाही से जुड़े हैं। अगर वे स्वयं हत्या के आरोपी हैं तो अनेक मामलों में जो उनके अधिकार क्षेत्र में है उस पर वे किसी दोषी या निर्दोष को कैसे न्याय दे सकते हैं। अतः उनके मंत्री पद पर रहने से आम जनता का विश्वास भी शासन प्रशासन से उठ जाएगा। प्रदेश में संवैधानिक प्रमुख होने के नाते इस मामले को संज्ञान में लें और हत्या के आरोपी मंत्री को तत्काल मंत्रिमंडल से बर्खास्त करें। ऐसा करके आप शासन-प्रशासन पर आए विश्वास के संकट को दूर कर सकेंगे।
ज्ञापन सौंपने गए कांग्रेस विधायकों में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, उपनेता बाला बच्चन, गोविंद सिंह, यादवेन्द्र सिंह, जयवर्द्धन सिंह, सुरेन्द्र सिंह हनी, हरदीप सिंह डंग, नातीराजा, सौरभ सिंह, सुखेन्द्र सिंह बना, नीलांशु चतुर्वेदी, सचिन यादव, गिरीश भंडारी, श्रीमती झूमा सौलंकी, सुरेन्द्र सिंह बघेल सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *