कुपोषण से निपटने बासौदा में खुलेंगे नए 25 टेककेयर सेंटर

भोपाल, प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमी अर्चना चिटनीस ने कुपोषण की समस्या से निपटने आज विधानसभा में घोषणा की कि प्रभावित बासौदा क्षेत्र में 25 टेककेयर सेंटर खोले जाएंगे ताकि कुपोषित शिशुओं की बेहतर तरीके से देखभाल की जा सके। प्रश्नोत्तरकाल के दौरान उन्होंने कहा कि कुपोषण की समस्या पर पूर्णत: निदान तो कोई भी नहीं कर सकता लेकिन इस समस्या से निपटने और बेहतर तरीके से प्रयास किए जाएंगे। मूल प्रश्नकर्ता विधायक निशंक कुमार जैन के प्रश्न के उत्तर में मंत्री जी जानकारी दी कि हमारे विभाग द्वारा कुपोषण पर नियंत्रण के लिए मुस्तैदी से कार्य किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि जिन गांवों में आंगनबाडी भवन नहीं है वहां भवन बनवाए जाएंगे। विधायक ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कुपोषण की समस्या निपटने में नाकाम रहने वाली अधिकारी कर्मचारियों को निलंबित कर जांच करवाने की मांग की गई। जवाब में सुश्री चिटनीस ने आश्वासन दिया कि अतिशीघ्र वरिष्ठ अधिकारी को भेज का जांच करवाएंगे। पूरक प्रश्नकर्ता हुए पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने मामले को गंभीर बताते हुए सवाल किया कि आखिर क्या वजह है कि शिशुओं और माताओं को पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है। जवाब में मंत्री ने कुपोशण का आंकडा बताते हुए कहा कि गौर साहब के जमाने में कुपोषण अधकि था वर्तमान में कम हो गया है। नेता प्रतिपक्ष अजय ‎सिंह ने भी कुपोषण पर चिंता जताते हुए कहा कि विदेश मंत्री और सीएक का चुनाव क्षेत्र रहा जिला विदिशा भी प्रदेश के सबसे कम चुने गए आठ जिलों में शामिल है।

,,, तो 2018 में लगेगा सरकार को करेंट: अजय सिंह
राज्य विधानसभा में आज नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने राज्य सरकार को चेताते हुए कहा कि अगर यहां (विधानसभा) में बैठकर गलत जानकारी देते रहे तो सरकार को 2018 में जरुर करेंट लगेगा। उन्होंने कहा कि हम (कांग्रेस) 2003 से भुगत रहे हैं। इसीलिए बता रहे हैं। प्रश्नोत्तरकाल के दौरान श्री सिंह ने आरोप लगाया कि सरकार किसानों को लूट रही है, टांसफार्मर नहीं बदले जा रहे हैं। इससे पहले मूल प्रश्नकर्ता विधायक ओम प्रकाश चावला ने पूछा था कि टांसफार्मर क्षमता बढाने के कितने प्रस्ताव नीमच जिले में मिले हैं और जरुरत क्यो पडी। जवाब में श्री उर्जा मंत्री पारस सकलेचा ने बताया कि 37टांसफार्मर की क्षमता बढाने के प्रस्ताव मिले हैं और हमने अधिकारियों को इसके निर्देश भी जारी कर दिए है महीने के अंत तक इन्हे बदल दिया जाएगा। जवाब से असंतुष्ट श्री चावला ने कहा कि क्षमता से ज्यादा कनेक्शन जेई दिलवा रहे हैं उन्हें इसके लिए जिम्मेदार ठहराकर कार्रवाई होना चाहिए वहीं टांसफार्मर जलने की सूचना नहीं देने पर लाइनमैन को जिम्मेदार ठहराया जाए। चर्चा में भाग लेते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि यहां बैठकर गलत जानकारी दे रहे हो अगले चुनाव में भुगतना पडेगा, हम भी 2003 से भुगत रहे हैं। सरकार किसानों को लूट रही है, टांसफार्मर नहीं बदले जा रहे हैं।

अंधविश्वास को बढावा दे रहे सीएम: विधायक पटेल
विधानसभा में प्रश्नोत्तरकाल के दौरान उस समय अजीबोगरीब स्थिति निर्मित हो गई जब कांग्रेस विधायक शैलेन्द्र प्रटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर अंधविश्वास को बढावा देने के आरोप लगा दिए। उनका कहना था कि मुख्यमंत्री अपनी कुर्सी जाने के डर से उनके ही विधानसभा क्षेत्र इच्छावर अभी तक नहीं पहूंचे हैं। विधायक के प्रश्न का उत्तर देते हुए वित्तमंत्री जयंत मलैया ने कहा कि यह सब बेकार की बाते हैं। ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे जिले में भी पथरिया है, जिसके बारे में भी ऐसा ही कहा जाता है यहां जाने से कुर्सी चली जाती है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चार बार होकर आ चुके हैं। उन्होंने जानकारी दी कि सीएम इच्छावर में भी अंत्योदय मेले में गए थे। विधायक ने कहा कि सीएम इच्छावर मुख्यालय अभी तक नहीं गए है, गांव में गए हैं। उन्होंने पुन: सवाल किया कि सीएम कब तक इच्छावर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *