टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया,श्रृंखला में 1-0 की बढ़त

नागपुर, टीम इंडिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन मेहमान श्रीलंकाई टीम को लंच के कुछ समय बाद ही दूसरी पारी में 49.3 ओवर में 166 रन पर समेट कर एक पारी और 239 रन से मैच जीत लिया। इस प्रकार भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गयी है। इस मैच में भारतीय टीम के सामने लंकाई किसी भी क्षेत्र में टिक नहीं पाये। एक विकेट पर 21 से आगे खेलते हुए पारी की हार से बचने का प्रयास कर रही लंकाई टीम भारतीय टीम के गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई और उसके बल्लेबाज एक के बाद एक पेवेलियन लौटते गये। कप्तान दिनेश चंदीमल ही कुछ हद तक टिक पाये उन्होंने सबसे अधिक 61 रन बनाये। मैच के चौथे दिन, पहले सेशन में ही मेहमान टीम के आठ विकेट गिर गए । श्रीलंका टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर आउट हुई थी जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की थी। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 405 रन की विशाल बढ़त मिली थी।
वहीं अपना 54 वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने इस मैच में एक और अहम उपलब्धि हासिल की है। अश्विन ने लाहिरु गमागे को बोल्ड कर सबसे तेजी से टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने का एक नया रिकार्ड बनाया है।
चौथे दिन भारत की गेंदबाजी की शुरुआत अश्विन ने की। यह ओवर मेडन रहा। दिन के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर करुणारत्‍ने ने ईशांत शर्मा को चौका लगाकर टीम के लिए पहला शॉट लगाया। अश्विन के अगले ओवर में तिरिमाने ने चौका जमाया। पारी के 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्‍ने (18रन, 45 गेंद, तीन चौके) को विजय के हाथों कैच करा दिया। विजय ने फारवर्ड शॉर्टलेग पर यह कैच बेहतरीन तरीके से लपका। श्रीलंका का दूसरा विकेट 34 रन के स्कोर पर गिरा। तीसरी सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिलाई। उन्‍होंने लाहिरु तिरिमाने को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया। तिरिमाने ने 23 रन बनाये थे। इसके बाद जडेजा ने अनुभवी एंजेलो मैथ्‍यूज को केवल दस रनों पर पेवेलियन भेज कर लंकाई टीम की कमर ही तोड़ दी।
पांचवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिककेला का गिरा। वह चार रन ही बना पाये। उन्हें ईशांत शर्मा ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद डिकेवला की जगह पर आए शनाका ने अश्विन की गेंद पर दो छक्‍के लगाए पर वह भी ज्‍यादा देर नहीं टिके। अश्विन की गेंद पर शनाका को 17 रन के निजी स्कोर पर राहुल ने कैच किया। इसके बाद दिलरुवान परेरा और रंगना हेराथ खाता खोले बिना ही पेवेलियन लौट गये।
लंच के बाद श्रीलंका टीम ने अपने 150 रन पूरे किए। निचले क्रम के बल्‍लेबाज लकमल ने तेज बल्लेबाजी का प्रयास किया और अश्विन की गेंद पर एक छक्का भी लगाया। लंच के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश 61 रन बनाकर आउट हो गये। उन्‍हें उमेश यादव की गेंद पर अश्विन ने कैच किया। गमागे के रूप में श्रीलंका का आखिरी विकेट लेते हुए अश्विन ने श्रीलंका की पूरी पारी 166 रन पर समेट दी। लकमल 31 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से अश्विन ने चार जबकि ईशांत, उमेश और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *