श्रीनगर के लाल चौक पर फहराए तिरंगा मोदी – फारूक

जम्मू , जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को चुनौती दी कि वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में तिरंगा फहराने की बातें करने से पहले श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर दिखाए। फारूक ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को लेकर की गई अपनी पिछली विवादित टिप्पणी का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ सच सामने रखा है। फारूक ने हाल में कहा था कि पीओके किसी के बाप का नहीं है, वह भारत का हिस्सा कभी नहीं बन सकता।
कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद जी.एल. डोगरा की 30वीं पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में फारूक ने कहा, ‘अगर आप सच सुनना पसंद नहीं करते तो भुलावे में ही रहें। सच यह है कि पीओके हमारा हिस्सा नहीं है और यह (जम्मू-कश्मीर) उनका (पाकिस्तान का) हिस्सा नहीं है। यह सच है।’
फारूक ने उस घटना की निंदा की जिसमें कुछ दिन पहले राजौरी जिले में राष्ट्रगान के वक्त दो छात्र खड़े नहीं हुए। उन्होंने कहा कि देश के लिए सम्मान महत्वपूर्ण है और राष्ट्रगान सबसे अधिक सम्माननीय है। उन्होंने कहा कि दोषियों के माफी मांगने तक सरकार को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए और उन्हें हलफनामा देना चाहिए कि वे ऐसा दोबारा नहीं करेंगे। नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि पत्थरबाजों के खिलाफ मुकदमे वापस लिए जा रहे हैं। उन्होंने कश्मीर में शांति बहाली के लिए संबंधित पक्षों से बात करने के लिए केंद्र द्वारा नियुक्त विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा को शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *