महापौर के चुनाव में त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति

इलाहाबाद, शहर के नगर निकाय चुनाव में महापौर पद के लिए नजर डाली जाय तो इस बार मामला पेचीदा नजर आ रहा है। जहां में जहा एक ओर कांग्रेस समाप्त हो चली थी। उसने अचानक भारतीय जनता पार्टी के विजय मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतार दिया। शहर के नगर निकाय चुनाव में महापौर पद के लिए भारतीय जनता पार्टी समाज वादी पार्टी व कांग्रेस के मध्य जोर-आजमाईश चल रही है। भारतीय जनता पार्टी समाज वादी पार्टी व कांग्रेस के सभी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं । जीतने के लिए तमाम हथकंडे अपना रहे हैं। जिससे यह त्रिकोणीय संघर्ष बना हुआ है। फिलहाल परिणाम तो एक दिसम्बर को निकलेगा।
शहर के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस के महापौर पद के विजय मिश्रा ने भी टिकट पाने की लालच मेंभारतीय जनता पार्टी से ताराज हो कर भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ पकड़ लिया। जिससे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं महापौर का टिकट पाने वालों में नाराजगी अवश्यंभावी है। इसके साथ ही उनकी जो स्वच्छ छवि बनी हुई थी, वह कुछ धूमिल हो गयी।
इधर मतदाताओं का कहना है कि शहर के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस के महापौर पद के विजय मिश्रा डूबती नैया पे सवार हो गये । शहर के नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की महापौर पद के प्रत्याशी अभिलाषा गुप्ता का कहना है कि पांच वर्ष महापौर रही । लेकिन विपक्ष का सहयोग न मिलने से संसाधन की कमी रही। लेकिन अबकी बार केन्द्र और प्रदेश में मेरी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है कुछ न कुछ काम अवश्य होगा। शहर के नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की महापौर पद के प्रत्याशी अभिलाषा गुप्तोंने कहा कि विपक्ष चाहे जो कहे लेकिन हकीकत यही है कि जब तक सरकार का सहयोग नहीं मिलता विकास नहीं हो पाता। अब तो स्मार्ट सिटी भी घोषित हो गया है। इसलिए इसके विकास पर पूरा ध्यान दिया जायेगा। समाज वादी पा प्रत्याशी विनोद चन्द्र दूबे पुराने सपाई नेता हैं। २०१२ में महापौर का चुनाव लड़े। उस समय सपा की सरकार रही, इसके बावजूद वह चुनाव नहीं जीत पाये । बसपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अभिलाषा गुप्ता विजयी रही। इस बार पुनः वही प्रतिद्वन्दी आमने-सामने हैं । इस बार वही अभिलाषा गुप्ता भारतीय जनता पार्टी के बैनरतले चुनाव मैदान में हैं।

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *