धुंध का दिल्ली में कहर, 41 ट्रेनें लेट, 10 रद्द,स्कूलों में छुट्टियां

नई दिल्ली,दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की धुंध ने कहर ढा दिया है। हवा में इतना जहर घुल चुका है कि लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर है। इसके कारण देश भर में दिल्ली से आ-जा रही 41 ट्रेनें लेट हैं, 10 ट्रेनें रद्द की गई हैं। दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स में पंजाबी बाग(799) सबसे ऊपर है, उसके बाद आनंद विहार (515), शादीपुर डिपो (362) और द्वारका (388) है। गौरतलब है कि बुधवार को दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक थी। डॉक्टरों ने चेतावनी दी कि लोग संभलकर रहें नहीं तो ये प्रदूषण 30 हजार लोगों की जान इस साल ले सकता है। दिल्ली गाजियाबाद और नोएडा के सभी स्कूल रविवार तक बंद कर दिए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान रहने की नसीहत दी है।
कारों में फिर प्रतिबंध: ऑड-इवन लागू करेंगे
दिल्ली के परिवहन मंत्री ने कहा है कि अगले 48 घंटों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक बना रहा तो दिल्ली में ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। 13 नवंबर से 17 नवंबर तक ऑड-इवन लागू रहेगा। पछले साल दो बार यह लागू किया गया था। लागू की गई ऑड-ईवन स्कीम की तरह इस बार भी दिल्ली सरकार की ओर से दोपहिया और सीएनजी को छूट देने की बात कही जा रही है। पांच हजार सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स भी तैनात किये जायेंगे । 400 पूर्व कर्मियों की भी सेवाएं ली जा सकती हैं।
क्या है ऑड-इवन
13 नवंबर से लागू होने वाले ऑड-इवन फॉर्मूले के लागू होने में अभी पांच दिन बाकी हैं। इसके तहत मैथ्स की भाषा में 1,3,5,7 औऱ 9 को ऑड नंबर कहते हैं। इसी तरह 2,4,6,8 और 0 को इवन नंबर कहा जाता है। ऑड-इवन फॉर्मूले के तहत एक दिन छोड़कर गाड़ी चलाने वाले नियम के मुताबिक, अब गाडिय़ां तारीख के हिसाब से दौड़ेंगीं। इसके लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक का वक्त भी तय किया गया है। यानी सुबह 8 बजे से पहले और रात 8 बजे के बाद ऑड और ईवन दोनों नंबरों वाली गाडिय़ां चलाई जा सकती हैं।
उपराज्यपाल का निर्णय
-दिल्ली के सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर तत्काल रोक
– ट्रकों की एंट्री पर भी प्रतिबंधित
– डीएमआरसी को मेट्रो और परिवहन विभाग को डीटीसी की बसों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का आदेश
4. नगर निगम, डीडीए और डीएमआरसी पार्किंग फीस को चार गुना बढ़ाएं, ताकि लोगों में गाडिय़ों से चलने की प्रवृत्ति कम हो सके
-इलेक्ट्रॉनिक जनरेटरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने को कहा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *