कोयलांचल में स्वाइन फ्लू की दस्तक,एक की मौत, एक गंभीर

परासिया, शिवपुरी निवासी स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज ने मंगलवार को इलाज के दौरान नागपुर के निजी अस्पताल में दम तोड दिया वहीं एक दूसरे मरीज की हालत गंभीर बनी हुई है वहीं स्वास्थ विभाग अभी अधिकृत रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।
शिवपुरी निवासी वेकोलि कर्मचारी 54 वर्षीय कयूम खान को बुखार आने पर उनका इलाज 18 अक्टूबर से स्थानीय चिकित्सक द्वारा किया जा रहा था। आराम नहीं लगने पर उन्हें जिला चिकित्सालय भेजा गया जहां से 25 अक्टूबर को उन्हें नागपुर रिफर कर दिया गया जहां निजी अस्पताल के आईसीयू में इलाज के दौरान मंगलवार शाम उनकी मृत्यु हो गई। बुधवार की सुबह उन्हें बरकुही कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक किया गया। मलेरिया निरीक्षक जगदीश गिल्हारे ने बताया कि परासिया के वार्ड क्र 15 निवासी अरविंद श्रीवास्तव वेकोलि कर्मचारी है उन्हे भी स्वाइन फ्लू का अंदेशा होने पर 13 अक्टूबर को नागपुर रिफर किया गया है जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। वेकोलि चिकित्सालय ने स्वास्थ विभाग को पत्र लिखकर दोनो मरीजो के स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने संबंधी पत्र लिखा है लेकिन नागपुर से जांच के बाद भी दोनो मरीजो के स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट आजतक अधिकृत रूप से स्वास्थ विभाग को नहीं मिली है। मृतक कयूम खान के परिजनो ने बताया कि चिकित्सको ने स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बताया, मरीज को आईसीयू में रखा गया था जहां परिजनो को जाने की इजाजत नहीं थी। डा जानकी सिंग, प्रभारी बीएमओ परासिया का कहना है कि स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजो के संबध में वेकोलि चिकित्सालय से सूचना मिलने पर परिजनो और आसपास में स्वास्थ विभाग की टीम ने सर्वे किया है, किसी अन्य में लक्षण नहीं मिले है। एक मरीज कयूम खान की मौत होने की सूचना मिली है। दोनो मरीजो के स्वाइन फ्लू कीअधिकृत रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नही हुई है।
स्वाइन फ्लू को लेकर नहीं है सर्तकता
क्षेत्र में स्थानीय नगरीय संस्थाएं तथा ग्राम पंचायतो द्वारा सुअरो की रोकथाम और साफ सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है वहीं स्वास्थ विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू के लक्षण, कारण एवं बचाव के उपचार के बारे में जागरूक नहीं किया जाता है,स्वास्थ अधिकारियो के अनुसार अधिकांश मरीज सीधे नागपुर इलाज के लिए जाते है जहां स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने की सूचना और अधिकृत पुष्टि बहुत विलंब से मिलती है। स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य जुकाम के लक्षणों की तरह ही होते हैं। बुखार, तेज ठंड लगना, गला खराब हो जान, मांसपेशियों में दर्द होना, तेज सिरदर्द होना, खाँसी आना, कमजोरी महसूस करना आदि लक्षण स्वाइन फ्लू में ही दिखाई पड़ते हैं। स्वाइन फ्लू एक सांस से जुड़ी बीमारी वाला वायरस है जो छीकने या इसके वायरस के संपर्क में आने से फैलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *