मार्क अपडीग्रोव की किताब का खुलासा सीनियर बुश ने हिलेरी के पक्ष में किया मतदान

वाशिंगटन,अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने सन 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को अहंकारी व्यक्ति बताते हुए हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में मतदान किया था। उनके पुत्र जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने तो अपना मतपत्र ही खाली छोड़ दिया था। उन्होंने ट्रंप की उम्मीदवारी का यह कहते हुए विरोध किया था कि यह शख्स यही नहीं जानता कि राष्ट्रपति बनने का मतलब क्या है।
यह रहस्योद्घाटन इतिहासकार मार्क अपडीग्रोव की किताब ‘‘द लास्ट रिपब्लिकंस’’ में किया गया है। यह किताब इस महीने के अंत में दुकानों पर उपलब्ध होगी। किताब में बुश घराने के बाद से अब के रिपब्लिकन उत्तराधिकारियों की, राष्ट्रपति का पदभार संभालने के योग्य न होने को लेकर कड़ी आलोचना की गई है । किताब के अंशों से मिली जानकारी के मुताबिक, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले मई 2016 में अपडीग्रोव को कहा था, ‘‘मैं उन्हें पसंद नहीं करता।’’ सीनियर बुश ने कहा, ‘‘मैं उनके बारे में बहुत अधिक नहीं जानता, लेकिन इतना जानता हूं कि वह अंहकारी हैं और मैं उन्हें लेकर बिल्कुल उत्साहित नहीं हूं कि वह हमारे नेता हो सकते हैं।’’ जूनियर बुश हालांकि राष्ट्रपति पद की दौड़ में तत्कालीन उम्मीदवार ट्रम्प की संभावना को लेकर थोड़े संशय में थे, क्योंकि शुरुआत में उनके छोटे भाई जेब उनकी पसंद थे।
बहरहाल, जब ट्रम्प इस दौड़ में शामिल हुए तो जूनियर बुश की शुरुआती प्रतिक्रिया थी, ‘‘दिलचस्प, लेकिन वह अधिक समय तक नहीं टिकेंगे।’’ बुश ने कहा, ‘‘अगर आप हमारे परिवार को देखें तो विनम्रता हमारी विरासत रही है, लेकिन ट्रम्प में हम लोग ऐसा नहीं देखते।’’ ट्रम्प ने जब यह कहा था, ‘‘मैं अपना सलाहकार खुद हूं’’, तब बुश ने इस पर चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘वाह, कमाल है। यह शख्स यह भी नहीं समझता कि राष्ट्रपति का काम क्या होता है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *