रेलवे बच्चों की देखभाल के लिए बेबी केयर रूम बनाएगा

नई दिल्ली,स्टेशनों पर रेलवे ने बेबी फूड (बच्चों को दिए जाने वाला दूध का पाउडर) की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के बाद अब स्टेशनों पर बेबी केयर रूम बनाने की योजना तैयार की है। बेबी केयर रूम महिला प्रतीक्षालयों में तैयार किया जाएगा, ताकि महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़े। पिछले दिनों रेलवे ने जननी सेवा नाम की योजना के तहत स्टेशनों पर गर्म दूध और पानी जैसे जरूरी खाद्य पदार्थों की उपलब्धता कराने की योजना शुरू की थी ताकि बच्चों के साथ यात्रा कर रहीं महिलाओं को सुविधा मिल सके। नई योजना के तहत अब रेलवे बेबी केयर केबिन तैयार कर रहा है। नई दिल्ली स्टेशन पर दो इस तरह के केबिन बनाने का काम शुरू भी कर दिया गया है। नई दिल्ली के प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 16 पर महिला प्रतीक्षालयों में बेबी-केयर रूम बनाए जा रहे हैं।
इस केबिन में टेबल-कुर्सी भी लगी होगी। यह रूम वातानुकूलत प्रतीक्षालय में बन रहे हैं लेकिन स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाली महिलाएं भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगी। दिल्ली रेल मंडल प्रबंधक आरएन सिंह के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है।
अन्य सुविधाओं के साथ ही इस स्टेशन पर बेबी केयर रूम का भी प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि न केवल नई दिल्ली स्टेशन बल्कि आनंद विहार, निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी इस तरह का केबिन तैयार करने की योजना है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 08617/08618 आनंद विहार-रांची के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *