मंदिर के पास 20 वर्षों बाद बोर ने उगला पानी ग्रामीण बता रहे चमत्कार

मुलताई,सोनोली मार्ग पर स्थित खाटू श्याम के निर्माणधीन मंदिर के पास अचानक ही बीस वर्षों से बंद एक बोर पानी उगलने लगा है। ग्रामीण जहॉ इसे चमत्कार मान रहे हैं वहीं बिना मोटर के लगातार बोर के पानी उगलने से गांव में पानी की समस्या से भी ग्रामीणों को निजात मिली है। इस वर्ष अल्प वर्षा के कारण नगर सहित ग्रामीण अंचल में पेयजल का संकट अभी से गहराने लगा है वही हाल ग्राम सोनोली का भी है लेकिन विगत कुछ दिनों से खाटू श्याम मंदिर के पास एक खेत में बोर से अचानक पानी बहना शुरू हो गया जिससे समीप के नाले में भी पानी आ गया है। यह देखकर ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नही है तथा ग्रामीण इसे दैवीय चमत्कार मानने लगे हैं। बताया जा रहा है कि सोनोली ग्राम वर्षों से जलसंकट से जूझ रहा है तथा गर्मी में तो ग्रामीण पानी के लिए त्राहिïïïï-त्राहि हो जाते हैं लेकिन अब ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।
20 वर्ष पूर्व बोरिंग में नही निकला था पानी
खाटू श्याम मंदिर के समीप यशवंत बेलदार के खेत में लगभग बीस साल पहले बोरिंग खुदवाई गई थी, लेकिन बोरिंग में पानी नहीं लग पाया था। ऐसे में बोर को बंद कर एक पाइप से ढंक दिया गया था, लेकिन पिछले आठ दिनों से अचानक बोर से पानी निकलने लगा। पहले तो किसी का ध्यान नहीं गया, लेकिन मवेशी चराने वाले लोगों की नजर इस पर गई। लोगों ने जाकर पानी पीया तो पानी बहुत ही मीठा था, देखते ही देखते पानी की धार मोटी होती गई। पिछले आठ दिनों से लगातार बोर से तेज पानी आ रहा है, जानकारों का कहना है कि लगभग तीन इंच पानी बोर से निकल रहा है। कई ग्रामीण इसी बोर से आकर पानी भर रहे हैं, आसपास मवेशी चराने आने वाले चरवाह और मवेशी भी इसी बोर से पानी पी रहे हैं।
नदी सूखी है और नाले में बह रहा बोर का पानी
ग्रामीणों ने बताया कि बोर के समीप से ही एक छोटी नदी बहती है, जिससे मवेशी अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन कम बारिश के कारण नदी पूरी तरह से सूखी प$डी है, अचानक बोर से पानी निकलने से सभी की समस्या का समाधान हो गया है। खेत को ठेके से जोत रहे बंडू ठाकरे ने बताया कि पानी की कमी के चलते कई सालों से खेत खाली प$डा था, लेकिन अब पानी निकला है तो गेहू की बोवनी करेंगे। बोर से पानी निकलने से कम से कम सर्दी में ग्रामीणों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना प$डेगा।
इनका कहना-
आर्टिजन फ्लो के कारण संभवत: पानी ओवर फ्लो हो सकता है, सोनोली में भी एैसी ही संभावना लग रही है।
ए पी शर्मा एसडीओ पीएचई मुलताई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *