बम जैसा फूटा था बॉयलर,मरने वालों की संख्या हुई 30

रायबरेली,एनटीपीसी के पॉवर प्लांट में बॉयलर हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो चुकी है, जबकि गंभीर रूप से कई घायल हुए लोगों को गुरुवार की सुबह तक लखनऊ भेजने का सिलसिला जारी रहा। बॉयलर विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि कुछ कर्मचारियों के चिथड़े तक उड़ गए। गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे राहुल गांधी रायबरेली पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मिले । मृतकों के पोस्टमार्टम के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है।
बता दें कि रायबरेली ऊंचाहार एनटीपीसी प्लांट में पांच सौ मेगावॉट की छठवीं यूनिट के बॉयलर का भाप का पाइप फटने से बुधवार को यह हादसा हुआ था। इसमें अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो सौ से ज्यादा कामगार घायल हुए हैं। विस्फोट बुधवार शाम लगभग चार बजे हुआ था। मृतकों की तादाद बढ़ने की आशंका है। घायलों को इलाज के लिए रायबरेली, इलाहाबाद और लखनऊ भेजा गया है।
गर्म राख के ढेर में दब गए कर्मचारी:-
बॉयलर में बन रही भाप का तापमान पांच सौ डिग्री तक चला जाता है। उसका वायुदाब (प्रेशर) भी इतना होता है कि उसके संपर्क में आने पर इंसानी शरीर के चिथड़े उड़ जाएं। एक घायल मजदूर ने बताया कि हादसे के वक्त करीब 25 लोग बॉयलर के करीब थे। बॉयलर फटते ही कई लोग वहीं राख के ढेर में दब गए, जिनमें से कुछ के शरीर क्षत-विक्षत हो गए। जानकारों का कहना है कि ऐसे मामलों में गर्म राख के नाक और मुंह के रास्ते तेज रफ्तार से फेफड़ों तक पहुंच जाने से भी मौत हो जाती है। एक चश्मदीद ने कहा कि पाइप से निकली राख से दस मीटर तक की दूरी पर बॉयलर में मौजूद लोग मर-मर कर गिर रहे थे। चारों तरफ धुआं था। हवा में सिर्फ और सिर्फ राख ही तैरती दिख रही थी।
चार घायलों ने लखनऊ में तोड़ा दम:-
रायबरेली से लखनऊ लाए गए घायलों कमलेश और दिलीप को जिला अस्पताल, अजीत को पीजीआई और जगलाल को ट्रॉमा सेंटर में मृत घोषित कर दिया गया। जिला अस्पताल के डॉक्टर आशुतोष दूबे ने बताया कि बुधवार देर रात तक चंदन कुमार, वीरेंद्र कुमार, शंभू यादव, अरविंद, अमित लाल, अजय मेहता, नागेश और रामरतन सहित 29 घायल यहां भर्ती करवाए गए थे। इनमें से छह लोग शत-प्रतिशत झुलसे हुए हैं। दो मरीज 50 प्रतिशत तक झुलसे हुए हैं। एनटीपीसी के पांच एडिशनल जनरल मैनेजर मिश्रीलाल, संजीव शर्मा, धानु भुइया, प्रभास और सहदेव सिप्स बर्न स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में भर्ती हैं। ये सभी 80 प्रतिशत तक जल गए हैं। अशफाक, संतोष साहू, छोटू चौधरी, शिवशंकर ट्रॉमा सेंटर में भर्ती हैं और ये भी 50 फीसदी तक झुलसे हुए हैं।
प्रधानमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा:-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे के पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। उन्होंने बुधवार को संवेदना भी जताई थी, जबकि गुरुवार को जान गंवाने वालों के लिए 2-2 लाख और जो लोग घायल हुए हैं, उनके लिए 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया। बुधवार को मोदी ने कहा था, रायबरेली के एनटीपीसी प्लांट में हुआ हादसा अत्यंत दुखद है। मृतकों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना है और कामना है कि घायल लोग के जल्द ठीक हों। घटना पर नज़र रखी जा रही है और अधिकारी स्थिति को सामान्य करने में जुटे हुए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार और सामान्य तौर पर घायलों के लिए 25-25 हजार के मुआवजे का एलान किया है। गौरतलब है कि एनटीपीसी के प्लांट में जिस वक़्त हादसा हुआ, उस वक्त वहां करीब 350 मजदूर और अधिकारी काम कर रहे थे। एनटीपीसी ने हादसे की के आदेश दे दिये हैं।
रायबरेली पहुंचे राहुल गांधी:-
अमेठी से सांसद राहुल गांधी रायबरेली पहुंच गए हैं। उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों को परिजनों से मुलाकात की। राहुल गांधी एनटीपीसी प्लांट भी जाएंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और राज्य मंत्री श्रीकांत शर्मा के भी यहां पहुंचने की सूचना है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से सांसद हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से वह जा नहीं पा रही हैं।
सोनिया गांधी ने जताया दुख:-
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एनटीपीसी के संयंत्र में बॉयलर फटने से कई लोगों की मौत होने एवं कई अन्य के घायल होने की त्रासदी पर गहरा शोक व्यक्त किया है और कहा है कि घायलों को फौरन चिकित्सा सहायता मुहैया करायी जानी चाहिए। सोनिया ने एक बयान जारी कर मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने उत्तर प्रदेश कांग्रेस समिति एवं पार्टी कार्यकर्ताओं से राहत अभियान में मदद करने और घायलों के परिजनों की सहायता करने को कहा है।
मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की मदद देगा एनटीपीसी:-
एनटीपीसी ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। उसके आंचलिक प्रशासनिक अधिकारी आरएस राठी ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख, जबकि घायलों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायलों के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *