ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में अन्ना, अच्छा, अब्बा,सूर्य नमस्कार समेत भारतीय भाषाओं के 70 शब्द शामिल

नई दिल्ली,मशहूर ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने भारतीय भाषाओं के 70 शब्दों को शामिल किया है। इनमें अन्ना, अच्छा, सूर्य नमस्कार और अब्बा जैसे शब्द हैं। दरअसल, पिछले महीने जारी डिक्शनरी के नए संस्करण में तेलुगू, उर्दू, तमिल, हिंदी और गुजराती भाषा के शब्दों को जोड़ा गया है।
वैसे ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में पहले से अन्ना शब्द संज्ञा (नाउन) के रूप में मौजूद है। इसका अर्थ पाकिस्तान और भारत में प्रचलित मौद्रिक इकाई से है, जो एक रुपए का सोलहवां हिस्सा होता है। अब अन्ना-2 को डिक्शनरी में शामिल किया गया है, जिसका मतलब बड़ा भाई है। तमिल और तेलुगू में किसी व्यक्ति को सम्मान देने के लिए अन्ना शब्द इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं डिक्शनरी में उर्दू शब्द अब्बा को भी शामिल किया गया है, जिसका मतलब पिता होता है। इसके अलावा डिक्शनरी में हिंदी के अच्छा, बड़ा दिन, बच्चा, सूर्य नमस्कार शब्द भी शामिल किए गए हैं। हिंदी शब्द अच्छा का अर्थ ओके पहले से ही डिक्शनरी में मौजूद है। लेकिन, नए एडिशन में जुड़े इस शब्द का मतलब आश्चर्य, संदेह और खुशी जाहिर करने वाली भावना से होगा।
डिक्शनरी में पहले से हिंदी के 900 शब्द
ऑक्सफोर्ड के अनुसार, डिक्शनरी के ताजा संस्करण में भारतीय इंग्लिश के 70 नए शब्द जोड़े गए हैं। डिक्शनरी में पहले से हिंदी के 900 शब्द हैं। भारतीय भाषा में शिष्टाचार के संबंध में पारिवारिक रिश्तेदारी और पते के संबंध में एक जटिल शब्दकोश है, जिसमें उम्र, लिंग और रिश्तेदारी के अलग-अलग शब्दों के समकक्ष अंग्रेजी में कोई शब्द नहीं होने की वजह से विशेष शब्दावली के रूप में इन्हें मार्क किया गया है।
1000 नए शब्दों को किया शामिल
ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी साल में चार बार अपडेट होती है। मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर में इसका अपडेशन किया जाता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, सितंबर, 2017 में जो अपडेट हुआ है, उसमें दुनिया की विभिन्न भाषाओं के 1000 नए शब्दों को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *