तख्तापलट की कोशिश को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नाकाम किया था

पेइचिंग,चीन के एक अधिकारी ने सनसनीखेज दावा किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ शी चिनफिंग के अभियानों से घबराकर पार्टी के ही कुछ प्रभावशाली नेताओं ने तख्तापलट की साजिश रची थी। शी ने उस विद्रोह को नाकाम कर अपनी पार्टी को बचाया था।
चाइना सिक्यॉरिटीज रेग्युलेट्री कमिशन के चेयरमैन लिउ शियु ने खुलासा करते हुए कहा है कि तख्तापलट की साजिश शी के विरोधियों ने रची थी। यह खुलासा ऐसे वक्त हुआ है जब शी दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव का कार्यभार संभालने जा रहे हैं। हॉन्गकॉन्ग के साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार लिउ ने यह सनसनीखेज खुलासा सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली बैठक से इतर एक सभा में किया है।
रिपोर्ट के मुताबिक लिउ ने सीपीसी की 19वीं कांग्रेस से इतर एक कार्यक्रम में बताया कि सत्ता हासिल करने के लिए असंतुष्ट काडरों ने साजिश रची थी। इनमें सीपीसी की पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमिटी में सदस्यता के दावेदार सन जेंग्कई और उनकी पत्नी भी शामिल थीं। शी ने चीन की मेगासिटी कॉनचिंग में पार्टी प्रमुख सन को इस साल जुलाई में उनके पद से हटा दिया था। फिलहाल पति और पत्नी, दोनों के ही खिलाफ जांच चल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *