RTI का जवाब देने के खिलाफ पतंज‎लि जमीन ‎विवाद में दो सूचना अ‎धिका‎रियों का तबादला हुआ था

नागपुर, नागपुर में इस साल मार्च में फूड पार्क के लिए राज्य सरकार द्वारा बाबा रामदेव को कम कीमत पर जमीन उपलब्ध कराने के मामले में नई जानकारी पता चली है। खबर के मुता‎बिक इस मामले में पब्लिक आरटीआई डॉक्युमेंट बनाने में मदद करने वाले दो सूचना अधिकारियों (पीआईओ) का एक हफ्ते बाद ही तबादला कर दिया गया था। माना जा रहा है कि ये कार्रवाई अधिकारियों को आरटीआई का जवाब देने के खिलाफ की गई। गौरतलब है ‎कि सरकार पर आरोप है कि उसने बाबा की कंपनी को एक करोड़ रुपये प्रति एकड़ के भाव वाली जमीन सिर्फ 25 लाख रुपये एकड़ के भाव में दी थी।
पतंजलि आयुर्वेद नागपुर में 600 एकड़ जमीन में फूड पार्क बनाना चाहती है। इस मामले में दायर आरटीआई के जवाब में जमीन के पैसे कम कर पंतजलि को लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई है। यह जमीन महाराष्ट्र एयरपोर्ट डिवेलपमेंट कंपनी (एमएडीसी) से जुड़ी है। दायर आरटीआई की अपीलों को तत्कालीन मुख्य सूचना आयुक्त रत्नाकर गायकवाड़ के पास भेजा गया था। उन्होंने तब एमएडीसी प्रभारी विश्वास पाटिल को समन भेजकर सुनवाई के दौरान पेश होने के लिए कहा था। हालांकि इसके 12 दिनों बाद ही कंपनी के दो सूचना अधिकारियों के ट्रांसफर की सूचना आई। ये दोनों सुनवाई के दौरान भी शामिल हुए थे।
एमएडीसी के मार्केटिंग मैनेजर और नागपुर ब्रांच में पीआईओ अतुल ठाकरे का तबादला मुंबई हेडऑफिस में और मार्केटिंग मैनेजर समीर गोखले को मुंबई से नागपुर ब्रांच में भेजा गया। जबकि ठाकरे चार साल से अपनी पोस्ट पर थे वहीं गोखले की नियुक्ति चार महीने पहले ही हुई थी। इस बारे में ठाकरे ने बताया ‎कि कंपनी के पूर्व एमडी ने मेरे प्रमोशन की बात कही थी लेकिन अचानक मेरा ट्रांसफर हो गया। वहीं गोखले कहते हैं कि ट्रांसफर प्रशासनिक कारणों से किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *