पूर्व मंत्री तेजनारायण पाण्डेय ‘पवन’ घर पर नजरबन्द

फैजाबाद, पूर्व राज्यमंत्री तेजनारायण पाण्डेय ‘पवन’ को प्रशासन ने नजरबन्द किया। अंगूरीबाग आवास पर पाण्डेय को बड़ी संख्या में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं, समर्थकों व नेता दीपावली की बधाई देने पहुँचे, जहाँ पर प्रशासन ने उन्हें भी नजरबन्द कर दिया। श्री पाण्डेय की अगुवाई में समाजवादियों ने अयोध्या हनुमानगढ़ी के दर्शन के लिये कूच किया तो पुलिस प्रशासन ने बलपूर्वक उनको रोका और भारी पुलिस सुरक्षा का घेरा बनाकर नजरबन्द कर दिया। शहर कोतवाल अमर सिंह व कई चौकी प्रभारी, सुरक्षाकर्मियों ने घेरा बनाकर रखा था।
इस मौके पर पूर्व राज्यमंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं से डरते हैं। उनके आगमन को लेकर प्रशासन ने नजरबन्द किया है जो कि लोकतंत्र का हनन है और लोकतंत्र पर प्रभार है। श्री पाण्डेय ने कहा कि रामराज्य की परिकल्पना करने वाले भाजपा व आरएसएस के लोगों का चेहरा जनता के सामने उजागर हो गया। धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों को जनता मुँहतोड़ जवाब देगी। श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक वर्ष हनुमान जयन्ती के अवसर पर शहर और ग्रामीण इलाकों में भण्डारे व पूजा अर्चन का कार्यक्रम होता है और हर जगह कार्यक्रमों में शिरकत करता हूँ। हनुमान जयन्ती के अवसर पर अयोध्या जाकर हनुमानगढ़ी का दर्शन करता हूँ और छोटी दीपावली के अवसर पर समाजवादी पार्टी कार्यालय पर सभी कार्यकर्ताओं, नेताओं से मिलता हूँ, मिठाई खिलाकर त्यौहार की बधाई देता हूँ। लेकिन योगी सरकार के लोगों ने मुझे मेरे आवास पर ही नजरबन्द कर लिया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार तानाशाही तरीके से कार्य कर रही है और समाजवादियों को अपमानित करने का काम कर रही है जिसे किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिये सड़कों पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता संघर्ष करेंगे। सपा जिलाध्यक्ष गंगा सिंह यादव ने कहा कि योगी के अयोध्या में आगमन को लेकर व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है। दीपावली के त्यौहार पर व्यापारियों ने अपनी दुकानों को सजाया व संवारा था। लेकिन प्रशासन के लोगों ने व्यापारियों की जबरन दुकानें बन्द करवा दी। वर्ष में एक बार व्यापारियों को व्यापार करने का बड़ा अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि फुटपाथ पर लगने वाली दुकानें जिसमें अगरबत्ती, रूई, मोमबत्ती, गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमायें, लइया, मिठाई व खिलौने आदि को भी उजाड़ दिया गया। व्यापारियों में भाजपा सरकार के प्रति भारी आक्रोश है। पार्टी के प्रवक्ता ओम प्रकाश ओमी ने बताया कि भाजपा के लोगों द्वारा शिलापट तोड़े जाने के प्रकरण पर 17 अक्टूबर को समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधि मण्डल सपा जिलाध्यक्ष गंगासिंह यादव की अगुवाई में जिलाधिकारी से देर शाम उनके आवास पर मिला था। जिलाधिकारी ने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अन्दर शिलापट प्रकरण की जांच पूरी करा ली जायेगी और शिलापट तोड़ने वाले दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। इसके लिये चार सदस्यीय कमेटी बनायी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *