धनतेरस पर जमकर खरीददारी बाजारों में देर रात तक रही भारी भीड़

नईदिल्ली/भोपाल, धनतेरस पर बाजार में जमकर धूम रही। चाहे इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर हो, ऑटोमोबाइल सेक्टर, सराफा कारोबारी, बर्तन कारोबारी या फिर कपड़ा कारोबारी। हर किसी ने धनतेरस पर जबरदस्त व्यापार किया। धनतेसर पर बाजार का हर सेक्टर गुलजार रहा। इसकी रौनक एक दिन पहले ही बाजार में दिख रही थी। धनतेरस के साथ ही दीपोत्सव पर्व का शुभारंभ हो गया। कहा जाता है कि धनतेरस पर स्वर्ण आभूषण, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक आयटम, वाहन, भूमि, कपड़े खरीदना बहुत ही समृद्घिकारक रहता है। इसके चलते सालभर लोगों को खरीदारी के लिए इस दिन का इंतजार रहता है। जितना इंतजार लोगों को होता है, उतना ही इंतजार व्यापारियों को होता है। यह ऐसा अवसर होता है जब सुबह से देर रात तक जमकर व्यापार होता है। इस बार भी व्यापारियों ने धनतेसर को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की थीं। इसके चलते बाजारों में आकर्षक विद्युत सजावट की गई है।
:: सराफा बाजार
सोना, चांदी के आभूषण खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन सोने के सिक्कों की बिक्री भी खूब हुई। इसके चलते सराफा कारोबारियों ने पहले से तैयारी की थीं। धनतेरस के लिए स्टॉक मंगवा लिया गया था। सराफा कारोबारियों के मुताबिक पिछली बार की तुलना में इस बार 30 प्रतिशत व्यापार अधिक रहा।
:: इलेक्ट्रॉनिक
इलेक्ट्रॉनिक आयटमों की बिक्री भी जमकर हुई। इसके लिए पहले से भी कई लोगों ने बुकिंग करवा रखी थी। इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों ने धनतेरस के लिए ग्राहकों को विशेष ऑफर भी दिए। इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में पिछले वर्ष से 20 प्रतिशत अधिक व्यापार हुआ।
:: ऑटोमोबाइल
वाहनों के बड़े-बड़े शोरूमों पर धनतेसर के लिए करीब पांच सैकड़ा वाहन पहले से ही बुक हैं। लोगों की पसंद के हिसाब से लगभग सभी वाहनों की डिमांड बाजार में देखी जा रही है। धनतेरस के लिए लोगों ने महीनों पहले से बुकिंग करवाई थी।
:: बर्तन
धनतेसर पर बर्तनों की बिक्री खूब होती है। रातभर बर्तन की दुकानों पर भीड़ लगी रही। बर्तनों पर जीएसटी लगने के बाद पहला अवसर है, जब बर्तन कारोबारियों का अच्छा व्यपार हुआ। आगामी दिनों में शादियां भी हैं, जिसके चलते पिछली बार की तुलना में करीब 30 प्रतिशत अधिक व्यापार हुआ।
:: कपड़ा
कपड़े को भी जीएसटी के अंतर्गत लाया गया है। कपड़ा सेक्टर में भी धनतेरस पर अच्छा कारोबार रहा। कपड़ा कारोबारी भी इस बार ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर दे रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *