महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव सीएम फडणवीस के गोद लिए गांव में कांग्रेस की जीत,किन्नर सरपंच बना

मुंबई,महाराष्ट्र ग्राम पंचायत के चुनाव के दूसरे चरण में भी बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई है. मंगलवार रात महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के परिणाम जारी कर दिए गए. इसमें बीजेपी को 1311, दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस को 312, शिवसेना को 295 और शरद पवार की पार्टी एनसीपी को 297 सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा 453 सीटों पर अन्य प्रत्याशियों ने बाजी मारी. इस चुनाव में बीजेपी को भले ही सबसे ज्यादा सीटों पर जीत मिली हो, लेकिन एक ऐसा गाँव है जहाँ पर पार्टी को मिली हार की वजह से उसकी किरकिरी हो रही है. ये गाँव है नागपुर का फेतरी गाँव. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के गोद लिए हुए इस फेटरी गांव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. फेटरी गांव से कांग्रेस-एनसीपी के उम्मीदवार धनश्री ढोमणें की जीत से बीजेपी को करारा झटका लगा है. फेटरी ग्राम पंचायत चुनाव में बीजेपी ने नौ में से पांच सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा बीजेपी को एक और झटका लगा, जब राज्य के ऊर्जा मंत्री और नागपुर के प्रभारी मंत्री चंद्रशेखर बवनकुले के नागपुर के कोरादी में गोद लिये गांव सुरादेवी में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार सुनील दुधपचारे की जीत हुयी.
– गांव को गोद लेना मेरा राजनीतिक एजेंडा नहीं
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सरपंच चुनाव पर मुंबई में सवालों के जवाब में कहा, ‘‘मैंने इन गांवों के लोगों से कहा था कि (गांव को गोद लेना) मेरा राजनीतिक एजेंडा नहीं है. एक गांव में अपनी रैली में मैंने ग्रामीणों से कहा भी वे अपना उम्मीदवार चुनने के लिए स्वतंत्र हैं. ’’
– महाराष्ट्र में पहली बार सरपंच बना एक किन्नर
महाराष्ट्र में पहली बार एक किन्नर (ट्रांसजेंडर) सरपंच निर्वाचित हुआ है. सोलापुर जिले के मलशिरास तहसील के तरंगफाल गांव में मतदाताओं ने दयानदेव शंकर कांबले को सरपंच चुना है. सूत्रों की माने तो कांबले को भाजपा का समर्थन हासिल है. कांबले ने छह अन्य उम्मीदवारों को हराकर 167 मतों के अंतर से सीट जीती है.
– प्रधानमंत्री मोदी ने दी जीत की बधाई
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत के दूसरे चरण में बीजेपी के सबसे ज्यादा सीट जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की जनता का शुक्रिया अदा किया तथा पार्टी व कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. पहले चरण की तरह ही दूसरे चरण की जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”ग्राम पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में शानदार परिणाम, धन्यवाद महाराष्ट्र. बीजेपी में लगातार विश्वास कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करता है.” प्रधानमंत्री के ट्वीट का जवाब देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लिखा, ”धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी जी, ये आपके नेतृत्व में विकास और विश्वास है जिसे आम आदमी समर्थन दे रहा है.”
– किसी पार्टी के दावों की पुष्टि नहीं की जा सकती- चुनाव आयुक्त
पहले चरण में भी बीजेपी ने दावा किया था कि उसने ज्यादातर ग्राम पंचायतों पर कब्जा कर लिया है. हालांकि तब दूसरी पार्टियों ने इस दावे का खंडन किया था. वहीं राज्य के चुनाव आयुक्त जे.एस.सहरिया ने कहा था कि क्योंकि चुनाव बिना चिन्हों के लड़े जाते हैं, इसलिए किसी पार्टी के दावों की पुष्टि नहीं की जा सकती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *