ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग को मंजूरी दी

नई दिल्ली, क्रिकेट को और बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत विश्व क्रिकेट की शीर्ष संस्था (आईसीसी) ने अपनी बैठक में टेस्ट और एकदिवसीय लीग को मंजूरी दे दी है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने गवर्निंग बॉडी की बैठक के बाद यह जानकारी दी। पिछले काफी समय से द्विपक्षीय सीरीज को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए इन सुझावों पर चर्चा चल रही थी।
आईसीसी के इस नए फैसले के बाद अब इस टेस्ट सीरीज लीग में 9 टीमें भाग लेंगी और प्रत्येक टीम कुल 6 सीरीज खेलेगी। इन टीमों को 2 साल में ये 6 सीरीज खेलनी होंगी। इन 6 सीरीज में से 3 सीरीज अपने घर में और 3 सीरीज घर से बाहर खेलेंगी, वहीं लीग खेलकर टीमें क्रिकेट विश्व कप के लिए यहीं से क्वॉलिफाइ करेंगी। इस तरह विश्व कप में आईसीसी की 12 सदस्य टीमें और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता टीमें हिस्सा लेंगी।
बैठक में आईसीसी बोर्ड ने 9 टीमों की टेस्ट लीग और 13 टीमों की एकदिवसीय लीग को हरी झंडी दी है। आईसीसी ने यह निर्णय क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज को पहले से अधिक महत्व देने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है। इस अवसर पर आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि क्रिकेट में और रूझान बढ़ाने के उद्देश्य से इस करार पर सहमति बनाने के लिए मैं अपने सभी सदस्यों को इसकी बधाई देता हूं। द्विपक्षीय सीरीज को महत्वपूर्ण बनाना कोई नई चुनौती नहीं थी, लेकिन यह पहली बार है, जब इसका सही समाधान हो पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *