आयकर विभाग ने 10,000 से अधिक खाते किए जब्त

इंदौर,आयकर विभाग ने इंदौर रीजन के 10,000 से ज्यादा बैंक खातों को सीज करने के आदेश दिए हैं। इनमें से अधिकांश बैंक खाते व्यापारियों और उद्योगपतियों के बताए जा रहे हैं। आयकर विभाग ने कर निर्धारण के बाद जो डिमांड नोटिस जारी किए थे। उनका भुगतान नहीं होने पर आयकर विभाग ने यह कार्यवाही की है।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के निर्देश के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की डिमांड नोटिस में जारी की गई। राशि का 15 फ़ीसदी जमा कर आयकर विभाग के उच्च अधिकारी के पास अपील कर देता है। उसके बाद जब तक अपील का निराकरण नहीं होता है। तब तक वसूली की कार्यवाही नहीं हो सकती है।
करदाताओं के अनुसार उन्होंने 15 फ़ीसदी राशि जमा कर उन्होंने अपील कर रखी है। कई माह बाद भी आयकर विभाग के अधिकारियों ने कोई आदेश पारित नहीं किए।
इसी बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने 15 फ़ीसदी के स्थान पर 20 फ़ीसदी राशि जमा करने का प्रावधान कर दिया है। जिसके कारण 10,000 से ज्यादा आयकरदाताओं के बैंक खातों को विभाग द्वारा सीज कर लिया गया है। जिसके कारण इंदौर रीजन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। जीएसटी और नोटबंदी के बाद कारोबारी आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे थे। अब बैंक खाते सीज हो जाने के कारण उनकी स्थिति बहुत खराब हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *