GST काउंसिल की बैठक के बाद शाम तक छोटे कारोबारियों को राहत का एलान संभव

नई दिल्ली, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी ) पर लगातार हमला झेल रही केंद्र सरकार अब छोटे मध्यम कारोबारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्योगों को जीएसटी रिटर्न फाइल करने के लिए सीमा बढ़ सकती है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री अरुण जेटली और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बीच बैठक हुई थी। छोटे व्यापारियों को तिमाही आधार पर जीएसटी भरने की छूट देने पर सहमति बनी है। छोटे व्यापारियों को जीएसटी के अनुपालन में भी राहत मिल सकती है। इसके चलते जीएसटी को मार्च 2018 तक टाला जा सकता है। इसके अलावा निर्यातकों को भी बड़ी राहत मिल सकती है। राहत की घोषणा आज शाम तक हो सकती है।
जीएसटी काउंसिल की बैठक के अहम मुद्दे
– छोटे व्यापारियों को राहत मिलेगी, छूट की स्लैब को 75 हज़ार से बढ़ाकर 1।5 करोड़ करने पर विचार होगा।
– टैक्सटाइल इंडस्ट्री को बड़ी राहत मिल सकती है।
– पेट्रोल-डीज़ल को जीएसटी के अंदर लाने की प्रक्रिया पर विचार हो सकता है।
– छोटे करदाताओं पर बोझ को कम करने पर विचार।
– कम्पोज़िशन स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन को दोबारा खोला जा सकता है।
सुरेश प्रभु देगें राहत
सूत्रों के अनुसार वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु निर्यातकों से मुलाकात कर निर्यातकों को छूट देने की घोषणा कर सकते हैं। सरकार निर्यात को बढ़ाने के लिए भी कुछ राहत दे सकती है।
गुजरात चुनाव और चारों तरफ हो रही आलोचनाओं से सरकार दबाव में
दिसंबर माह में गुजरात चुनाव होने वाले हैं, इसलिए भाजपा दबाव में है कि कहीं जीएसटी के कारण व्यापारी समाज की नाराजी दूर करना है। इसके अलावा भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मजदूर संघ की ओर से भी लगातार सरकार पर दबाव बन रहा था। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के गोल्डन जुबली वार्षिक समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने जीएसटी में बदलाव करने का आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा था कि जीएसटी से व्यापारियों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार कदम उठाएगी। संघ के लघु उद्योग भारती और स्वदेशी जागरण मंच ने भी जीएसटी लागू होने के बाद एक्साइज ड्यूटी पर मिलने वाली छूट खत्म करने पर व्यापारियों की नाराजगी से संघ, सरकार और भाजपा संगठन नेतृत्व को आगाह कर चुका है। इन्होंने कहा कि इसका नुकसान चुनाव में हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *