हेराथ 400 विकेट के क्लब में शामिल

आबू धाबी,श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही मैच में 11 विकेट लेकर एक साथ कई रिकार्ड बनाये हैं। इसी के साथ टेस्ट इतिहास में हेराथ ने 400 विकेट हासिल कर लिए। ऐसा करने वाले वह दुनिया के 14 वें गेंदबाज हो गए हैं। मुरलीधरन के बाद श्रीलंका में स्पिन गेंदबाजी की कमान अब उनके ही पास है। हेराथ दुनिया में टेस्ट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हो गए हैं। रंगना हेराथ ने 84 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने आबू धाबी में भारत के कपिल देव और अनिल कुंबले को भी पीछे छोड़ दिया है।
उनसे पहले सबसे तेज 400 विकेट लेने वालों में मुरलीधरन, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन हैं। मुरलीधरन ने 72 टेस्ट में तथा हेडली और स्टेन ने 80 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था। वहीं भारत के अनिल कुंबले ने 85 टेस्ट में और आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा‌थ ने 87 टेस्ट में 400 विकेट ‌लिए थे। हेराथ 400 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर भी बन गए हैं। हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 5 तथा दूसरी पारी में 6 विकेट‌ लिए। दूसरी पारी में हेराथ की घातक गेंदबाजी के कारण पाक टीम केवल 114 रनों पर ही सिमट गई। हेराथ ने पाक के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट हासिल कर लिए हैं। इससे पहले भारत के कपिल देव ने पाक के खिलाफ 99 विकेट ‌लिए थे। शेन वार्न ने 90, कुंबले ने मुरलीधरन ने 80 विकेट पाक के खिलाफ 81 विकेट लिए थे। हेराथ 9 बार टेस्ट मैच में 10 विकेट ले चुके हैं।
सबसे अधिक बार 10 विकेट लेने के मामले में हेराथ अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वह 9 बार टेस्ट मैच में 10 विकेट ले चुके हैं। मुरलीधर ने 22 बार तथा वार्न ने 10 बार एक मैच में दस विकेट लिए हैं। हेराथ चौथी पारी में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं। वार्न ने चौथी पारी में सबसे अधिक 138 विकेट लिए हैं। मुरलीधरन ने 106 तथा मैक्ग्राथ ने 103 तथा हेराथ ने 100 विकेट लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *