808 टिकट ही ऑनलाइन बुक हो सकें, टिकटों की बिक्री के कुछ ही देर बाद क्रेश हुई वेबसाइट

इन्दौर, इन्दौर के होलकर स्टेडियम में 24 सितम्बर को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले तीसरे एक दिवसीय मुकाबले के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री वेबसाइट (www.ticketgenie.in) पर शुक्रवार को 11 बजे से शुरू हुई, लेकिन कुछ ही देर बाद वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया और वेबसाइट बार बार क्रेश हो रही है, जिससे ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसको देखते हुए एमपीसीए ने ऑनलाइन टिकटों का शेष कोटा भी अब ‘ऑफ लाइन’ याने टिकट ख‍िड़की से बेचने का फैसला किया है।
एमपीसीए के सचिव मिलिंद कनमड़ीकर ने बताया कि ऑनलाईन टिकट विक्रय करने वाली एजेंसी ‘टिकटजिनी’ ने तकनीकी कारणों का हवाला देकर मैच के लिए टिकट की ऑनलाइन बिक्री बीच में ही रोक दी गयी। एजेंसी द्वारा तकनीकी गलती की जॉंच की जा रही है। जब वेबसाइट पर टिकटों की बिक्री निलंबित कर दी गई थी, तब तक 808 टिकट (सीटें) उपभोक्ताओं द्वारा बुक कराये जा चुके थे। कोरियर के माध्यम से बुक हो चुके टिकट उपभोक्ताओं को वितरित किये जायेंगे। कनमड़ीकर ने बताया कि इस अप्रत्याशित परिस्थिति को देखते हुए एमपीसीए ने अब ऑनलाइन टिकटों का कोटा ‘ऑफ लाइन’ याने टिकट ख‍िड़की के जरिये बेचने का फैसला किया है। इसके लिए ऑफलाइन टिकटों की बिक्री के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एमपीसीए ने जिला प्रशासन और पुलिस विभाग से सहयोग मांगा है।
18, 19 व 20 सितम्बर टिकट ख‍िड़कियों पर ही मिलेंगे विभ‍िन्न श्रेण‍ियों के टिकट
पैवेलियन ब्लॉक (महिला ब्लॉक सहित) के टिकटों की बिक्री 19 सितम्बर को होलकर स्टेडियम (ईस्ट गैलरी) में बेचे जायेंगे। इसी प्रकार गैलरी के अलावा स्टुडेंट कंसेशन टिकटों की बिक्री 19 व 20 सितम्बर को होलकर स्टेडियम (ईस्ट गैलरी) में होगी। दिव्यांगों के टिकट होलकर स्टेडियम की वेस्ट गैलरी में टिकट ख‍िड़की से मिलेंगे। सभी श्रेण‍ियों के टिकट प्रात: 10 से कोटा खत्म होने या सायं 6 बजे तक बेचे जायेंगे। एक व्यक्ति अधिकतम 2 टिकट ही खरीद सकेगा। टिकट खरीदने के लिए क्रिकेट प्रेमियों को पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, पैन कार्ड आदि) की फोटोकॉपी भी जमा करानी होगी।
ज्ञात हो कि एमपीसीए ने 2015 में हुए पिछले वन-डे मैच की तुलना में टिकटों की कीमतें 15 से 20 प्रतिशत बढ़ाई है। साथ ही जीएसटी के चलते दिन-रात के इस मैच के कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। इसमें 28 प्रतिशत जीएसटी लगाया गया है। इसका न्यूनतम टिकट 250 रुपए और अधिकतम 5120 रुपए की रखी गई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *