कांग्रेस ने राज्यसभा में करा हंगामा, दो तरह के नोट छाप रहा आरबीआई

नई दिल्ली, 8 नंवबर को मोदी सरकार के द्वारा नोटबंदी करने के ठीक 9 माह बाद मंगलवार को राज्यसभा में नोटबंदी का जिन्न फिर बाहर आ गया। मंगलवार को राज्यसभा में नए बैंक नोट की छपाई को लेकर कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार पर आरोप है लगाते हुए कहा कि सरकार एक ही डिनोमिनेशन के दो अलग-अलग प्रकार के नोट छाप रही है।बात दे कि मंगलवार को कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने अपने साथ एक ही नोट की दो तरह की फोटोकॉपी दिखाने वाले सरकार से पूछा कि सरकार दो तरह के नोट छाप रही है। इसके बाद कपिल सिब्बल ने कहा कि अब पता चला की मोदी सरकार के द्वारा नोटबंदी क्यों की गई। सिब्बल ने कहा’ ‘रिजर्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, अलग-अलग साइज के, अलग-अलग डिजाइन के, अलग-अलग फीचर्स के।’ उन्होंने कहा, ‘आज हमें पता चला है कि ऐसा क्यों हो रहा है? जो नोट बीजेपी कार्यकर्ता के पास चुनाव के दौरान आए, वो यही नोट हैं।
इसके बाद सदन में मौजूद कांग्रेस पार्टी के तमाम संसद शेम-शेम करते हुए चिल्लाने लगे। सिब्बल के आरोपों का समर्थन करते हुए नेता सदन गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यह इस सदी का सबसे बड़ा घोटाला है। दो किस्म के हजार के नोट और दो किस्म के पांच सौ के नोट छापे गए हैं। एक पार्टी चलाए और एक सरकार चलाए। आजाद ने कहा, ‘इतनी भ्रष्ट सरकार को पांच मिनट भी सत्ता में रहने का हक नहीं है। इसके बाद महागठबंधन टूटने से भाजपा और नीतिश से नाराज चल रहे जेडी(यू) सांसद शरद यादव ने भी कहा कि यह कोई छोटी बात नहीं है। सरकार को जवाब देना होगा। एक ही मूल्य के दो तरह के नोट नहीं छापे जा सकते। एक नोट छोटे हैं और एक बड़े। इस पर उपसभापति ने कहा कि वह इस मामले के विशेषज्ञ नहीं हैं। इसलिए सांसदों को अलग से नोटिस देना होगा, तभी इस मुद्दे पर कोई चर्चा हो सकती है।
सदन में हंगामें के बीच सत्ता पक्ष के नेता सदन मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पहले तो यह पता करना चाहिए कि कपिल सिब्बल यह नोट कहां से लाए? फिर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर शून्य काल का वक्त बर्बाद करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा,आप जब चाहें कागज उछाल कर पॉइंट ऑफ ऑर्डर का हवाला देने लगते हैं। इस तरह का गैर-जिम्मेदाराना रवैया बहुत दुखद है। विपक्ष शून्य काल को लगातार खराब कर रहा है। बहरहाल,उपसभापति के लगातार अलग नोटिस देने की अपील के बाद भी हंगामा नहीं थमा तो सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *