तीन दिन बाद चमके सोना- चांदी, सोना 29,620 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंचा

नई दिल्ली, वैश्विक सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर निकली मजबूत जेवराती मांग के चलते जहां घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतें तीन दिनी गिरावट को छोड़ तेजी पर रही। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 190 रुपए चमककर 29,620 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं औद्योगिक मांग में आई तेजी से चांदी की चमक भी तेज हो गई और यह 450 रुपए महंगी होकर 39,150 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।
विदेशी बाजारों में सोना हाजिर 0.55 डॉलर की तेजी के साथ 1,269 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 1.10 डॉलर उछलकर 1,275.5 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इस बीच अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.07 डॉलर लुढ़ककर 16.68 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।
बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है अमरीका के कमजोर आर्थिक आंकड़ों के दबाव से दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर पर सोने की चमक तेज हुई है। विश्लेषकों का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जारी जांच की वजह से निवेशकों का रूझान सुरक्षित निवेश में बढ़ा है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखल-अंदाजी को लेकर ग्रांड ज्यूरी की जांच के आदेश दिए गए हैं जिससे राजनीतिक मंच पर उथलपुथल मच गई है। राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य की इस अस्थिरता की वजह से निवेशक जोखिम भरे निवेश की जगह सोने में सुरक्षित निवेश को अधिक तरजीह दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *