उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल डाले जायेंगे वोट,शाम तक आएगा नतीजा

नई दिल्ली, उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को होने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ राजग उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू का पलड़ा साफ तौर पर भारी दिखाई दे रहा है। चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संसद सदस्य मतदान के लिए तैयार हैं। उप-राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम उसी दिन शाम को घोषित कर दिए जाएंगे। लोकसभा में बहुमत वाले राजग की ओर से उम्मीदवार बनाए गए पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू का देश का अगला उपराष्ट्रपति चुने जाने का रास्ता लगभग साफ है।
संयुक्त विपक्ष ने गोपाल कृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद का समर्थन करने वाले बीजद और जदयू ने उप-राष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है। हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नयी सरकार बनायी है, लेकिन पार्टी ने उप-राष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे गांधी के पक्ष में मतदान करने का फैसला नहीं बदला है।
शनिवार सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान में सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार किए गए कलम का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद मतों की गिनती होगी और शाम सात बजे तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि मत गोपनीय मतपत्र के माध्यम से डाले जाते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल दस अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।
राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है। दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट खाली है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिए गए हैं। लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *