स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता का मामला उठा

रायपुर,छत्तीसगढ़ मानसून सत्र के तीसरे दिन विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान दलेश्वर साहू ने गृहमंत्री से पूछा कि वर्ष २०१५-१६ से जून २०१७ तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र में कितना लक्ष्य रखा गया था? सवाल का जवाब देते हुए रामसेवक पैकरा ने कहा कि स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु नलकूप खनन कार्य के लिए विधानसभावार नहीं बल्कि जिलेवार लक्ष्य निर्धारित होता है। डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत वर्ष २०१५-१५ से जून २०१७ तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु ३१० नलकूपों के खनन कार्य, १३ नलजल प्रदाय योजनायें एवं १० सोलर पम्प आधारित पेयजल योजनाओं के कार्य स्वीकृत थे। स्वीकृत सभी ३१० नलकूपों का खनन कार्य पूर्ण किया गया है। स्वीकृत १३ नलजल योजनाओं के अंतर्गत १० कार्य प्रगतिरत एवं ०३ कार्य अप्रारंभ हैं स्वीकृत १० सोलर पम्प खनन कार्य पूर्ण किया गया है। स्वीकृत १३ नलजल योजनाओं के अंतर्गत १० कार्य प्रगतिरत एवं ०३ कार्य अप्रारंभ है। स्वीकृत १० सोलर पम्प आधारित पेयजल योजना के सभी १० कार्य प्रगतिरत है।

जंगली पशुओं द्वारा जन-धन की क्षति का मामला गूंजा
विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान अमरजीत धावना ने वनमंत्री से पूछा कि वर्ष २०१६-१७ एवं २०१७-१८ में १०.०७.-२०१७ तक सीतापुर विधानसभा क्षेत्र में जंगली पशुओं (हाथी,भालू) के हमले से कितनी जान-माल की क्षति हुई, कितने घायल और कितने मौतें हुई? उन्होंने हाथी/भालू के हमले से घायल मुआवजा, मृत्यु मुआवजा, फसल मुआवजा, मकान मुआवजा सरकार द्वारा कितना-कितना दिया गया? जंगली पशुओं के हमले की रोकथाम हेतु शासन द्वारा संचालित योजनाओं में उक्त अवधि में कितनी राशि व्यय की गई।
सवाल के जवाब में वनमंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि सीतापुर विधानसभा क्षेत्र में हाथी के हमले से वित्तीय वर्ष २०१६-१७ में ०३ व्यक्तियों की एवं २०१७-२०१८ में १०-०७-२०१७ तक की स्थिति में ०५ व्यक्तियों की मृत्यु हुई हैं। प्रश्नांश अवधि में हाथियों द्वारा जनघायल के कोई भी प्रकरण प्रकाश में नहीं आये हैं। वित्तीय वर्ष २०१६-१७ एवं २०१७-१८ में १०-०७-२०१७ तक की स्थिति में भालू द्वारा जनहानि तथा सम्पत्ति हानि हाथी/भालू के हमले से घायल मुआवजा,मृत्यु, मुआवजा, फसल मुआवजा, मकान मुआवजा सरकार द्वारा दी गई राशि जंगली पशुओं के हमले की रोकथाम हेतु शासन द्वारा संचालित योजनाओं में सीतापुर विधानसभा क्षेत्र में उक्त अवधि में राशि ४१.४६ लाख रुपये व्यय की गई है।

गोकुलधाम योजना में लाखों स्वीकृत
प्रश्नकाल के दौरान संतोष बाफना ने नगरीय प्रशासन मंत्री से पूछा कि जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में डेयरी व्यवसाय को शहर के बाहर व्यवस्थित करने के लिए शासन द्वारा गोकुलधाम योजना तैयार की गई है। इस कार्य हेतु ०५ जुलाई, २०१७ तक कितनी राशि स्वीकृत की गई है तथा कार्य की वर्तमान स्थिति क्या है?
सवाल के जवाब में अमर अग्रवाल ने कहा कि जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में डेयरी व्यवसाय को शहर से बाहर व्यवस्थित करने के लिए नगरपालिक निगम जगदलपुर द्वारा गोकुल नगर योजना तैयार की जा रही है, जो प्रक्रियाधीन है। ०६ जुलाई १०१७ तक राशि रुपये २१६.११ लाख की प्रावधिक स्वीकृत प्रदान की गई है। नवीन दर अनुसूची अनुसार तकनीकी स्वीकृति युक्त पूर्ण डीपीआर प्राप्त होने के उपरांत अंतिम स्वीकृत प्रदान की जावेगी, वर्तमान में कार्य अप्रारंभ है।

शुद्ध पेयजल उपलब्धता समूह जल स्वीकृत
प्रश्नकाल के दौरान भोलाराम साह ने गृहमंत्री से पूछा कि राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ चौकी क्षेत्र में आर्सेनिक प्रभावित गांवों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु समूह जल प्रदाय योजना कब स्वीकृत हुई? कार्य प्रारंभ कब किया गया और कार्य की लागत कितनी थी, कितने ग्रामों में शुद्ध पेयजल कितने ग्रामों में पानी की आपूर्ति की जा रही है।
सवाल के जवाब में रामसेवक पैकरा ने कहा कि राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ चौकी क्षेत्र में आर्सेनिक प्रभावित गांवों में शुद्ध पेयजल उपलब्धता हेतु समूह जल प्रदाय योजना २६-०४-२०१३ को स्वीकृत हुई है,योजना का कार्य १५-०९-२०१५ को प्रारंभ किया गया है। मूल योजना की लागत रुपये २०४१.६३ लाख थी एवं प्रथम पुनरीक्षित योजना की लागत रुपये २९२२.९८७ लाख तथा द्वितीय पुनरीक्षित योजना की लागत रुपये ३३८४.९६६ लाख है। वर्तमान में योजना के कार्य प्रगतिरत है एवं योजना ९० प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि मूल योजना में १८ ग्रामों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य था तथा द्वितीय पुनरीक्षित योजना में ०२ नवीन ग्राम को शामिल कर बीस ग्रामों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य है। वर्तमान में योजना प्रगतिरत है एवं योजना अंतर्गत पूर्ण कार्यों का परीक्षण का कार्य चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *