सुरक्षा बलों की सूची में मोस्ट वांटेड आतंकी है जाकिर मूसा

श्रीनगर,कश्मीरी आतंकी संगठनों हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से टूटकर एक नया आतंकी संगठन बना है, जिसका नाम अंसार गजावत-उल-हिन्द रखा गया। इस संगठन का गठन दुर्दांत आतंकी संगठन अल कायदा ने हाल ही में किया है। अबु दुजाना के मारे जाने के बाद इस संगठन का सबसे प्रमुख आतंकी है जाकिर मूसा, जिसे हाल ही में संगठन का कमांडर बनाया गया है। सेना की टाप आतंकियों की सूची में यह सबसे वांछित आतंकी है। यह पहला मामला है जब अलकायदा ने भारत में पैर पसारने के लिए एक संगठन बनाकर बकायदा उसका प्रमुख कमांडर भी नियुक्त किया है।
मीडिया में आई खबरों में गलती से जाकिर मूसा को लश्कर का आतंकी बताया गया था जबकि यह गलत है। वास्तविकता यह है कि लंबे समय पहले उसने यह समूह छोड़ दिया था। दक्षिण कश्मीर के सेना के टॉप कमांडर ने बताया कि जाकिर मूसा का पैसे और पाकिस्तान में उसकी पत्नी के स्थानांतरण के मामले में लश्कर से विवाद हो गया था। उसके बाद उसने लश्कर छोडक़र ‘अंसार गजावत-उल-हिन्द’ ज्वाइन कर लिया था। अबु दुजाना और उसके सहयोगी आरिफ लीलहारी को मारकर सेना ने जाकिर मूसा के नेतृत्व वाले इस नए आतंकी संगठन को पहली तगड़ी चोट पहुंचाई है। मूसा के मातहत दर्जन भर से अधिक आतंकी प्रत्यक्ष या परोक्ष से सक्रिय बताए जाते हैं। मारे जाने से पहले आतंकी अबु दुजाना पांच सालों से लश्कर का नेतृत्व कर रहा था। इसके बाद उसने लश्कर छोडक़र जाकिर मूसा के नेतृत्व वाले अलकायदा के संगठन अंसार गजावत-उल-हिन्द को ज्वाइन कर लिया था।
अलकायदा के मीडिया विंग के प्रमुख ने बीती 27 जुलाई को ‘अंसार गजावत-उल-हिन्द’ के गठन की जानकारी दी थी। उसने कहा था कि कश्मीर में जेहाद उत्थान के स्तर पर पहुंच गया है, कश्मीर की मुस्लिम अवाम ने भारतीय आक्रांताओं के खिलाफ जेहाद का इरादा कर लिया है। इससे पहले मूसा एक वीडियो में नजर आया था, जिसमें उसने भारतीय मुसलमानों को कायर बताया था। अल-कायदा की उर्दू पत्रिका नवा-ए-अफगान जिहाद में जाकिर मूसा के बारे में एक लेख छपा था। कश्मीर में एक-एक करके आतंकियों के सफाए का सिलसिला जारी है। जुलाई 2016 में जब हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत हुई थी, तो घाटी की स्थिति एकदम बेकाबू हो गई। जनवरी 2017 में सेना ने इन हालातों को सुधारने के लिए आतंकियों के खिलाफ और आक्रामक होने का फैसला लिया और फिर सेना ने सबजार भटए बशीर लश्करीए अबु दुजाना और ऐसे कई आतंकियों को मौत के घाट उतारा। मंगलवार को मारा गया लश्कर कमांडर अबु दुजाना 115वां और उसका साथी आरिफ लीहारी 116वां आतंकी था, जिसे इस वर्ष कश्मीर में मारा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *