आदमपुर छावनी में नहीं बनेगा स्लाटर हाउस

भोपाल, नगर निगम परिषद की बैठक में गुरुवार को आदमपुर छावनी में स्लाटर हाउस के निर्माण को लेकर कांग्रेस और भाजपा के पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। लगातार हो रहे विरोध और हंगामे के बाद निगम ने भोपाल और इसके आसपास आने वाली किसी भी पंचायत में स्लाटर हाउस नहीं बनाने का फैसला लिया है।
परिषद् की बैठक शुरू होने से पहले ही जैन समाज के सैकड़ों लोगों ने स्लाटर हाउस के विरोध में आईएसबीटी स्थित परिषद हॉल के बाहर प्रदर्शन किया। परिषद की बैठक में शामिल होने पहुंचे महापौर आलोक शर्मा को भी लोगों ने घेर लिया। लोगों ने महापौर से स्लाटर हाउस न बनाने की मांगी की।
आदमपुर छावनी में स्लाटर हाउस के निर्माण के खिलाफ विधायक रामेश्वर शर्मा पार्षद और ग्रामीणों ने एमवीएम कॉलेज से रैली निकाली। रैली लगभग 11 बजे निगम परिषद कार्यालय के बाहर पहुंची, जहां लोगों ने स्लाटर हाउस बनाए जाने का विरोध किया। बैठक में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस पार्षदों ने पानी के अधिक बिलों को लेकर भी हंगामा किया। इसके अलावा तालाब में बोट क्लब के पास फाउंटेन निर्माण को लेकर कांग्रेस पार्षदों ने भी हंगामा किया। वही कांग्रेस पार्षद मोनू सक्सेना ने हबीबगंज से इटारसी तक बनाई जा रही तीसरी रेल्वे लाइन में आ रहे पेड़ो की कटाई का मामला उठाया l इस पर महापौर अलोक शर्मा ने 7 दिवस के अंदर जाँच के निर्देश दिए है l
– दया कथारिया ने लगाया जातिगत भेदभाव का आरोप
परिषद् की कार्रवाही शुरू होते ही वार्ड 63 से भाजपा पार्षद दया कथारिया ने अध्यक्ष के सामने नीचे बैठकर कहा कि मेरे साथ नगर निगम द्वारा अन्याय किया जा रहा है l मेरा विधानसभा क्षेत्र गोविंदपुरा होने के कारण वार्ड के विकास कार्य रोक दिए गए है l आयुक्त और निगम अधिकारी मेरा फोन नहीं उठाते है l इस पर अध्यक्ष ने आश्वासन देते हुए कहा कि आपकी समस्या सुनी जाएगी साथ ही उनका निराकरण किया जायेगा लेकिन वे नहीं मानी l पार्षद ने कहा कि अनुसूचित जाति का होने के कारण मेरे साथ भेदभाव किया जा रहा है.

मनुआभान टेकरी पर बनेगा भारत माता परिसर
नगर निगम परिषद का साधारण सम्मिलन निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। निगम परिषद सम्मिलन में सिंगारचोली (मनुआभान टेकरी) स्थित भूमि पर भारत माता परिसर के निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर सदन के सदस्यों द्वारा विचार विमर्श के उपरांत सर्वसम्मति से पारित किया गया साथ ही नगर निगम की निर्मित/निर्माणाधीन दुकानों के लिए दिनांक 15.06.2017 को आमंत्रित ऑफर में न्यू मार्केट मल्टी लेवल पा\कग की दुकान क्र. भूतल-03 मेजनाइन के उच्चतम ऑफर राशि की स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया व मालवीय नगर में ओसवाल स्थानक वासी, जैन ट्रस्ट के द्वारा भूखण्ड क्र. 98 एवं ए-144 के लीज नवीनीकरण की परिषद से सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के पश्चात लिपकीय त्रूटि में सुधार किए जाने संबंधी प्रस्ताव को बहुमत के आधार पर पारित किया गया जबकि जिंसी स्थित स्लॉटर हाउस को अन्यत्र स्थापित किए जाने संबंधी प्रस्ताव को पक्ष-विपक्ष के सदस्यों द्वारा विचार-विमर्श उपरांत सर्वसम्मति से निरस्त कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *