FBI प्रमुख के रूप में क्रिस्टोफर रे के नाम पर लगी मुहर

वाशिंगटन,अमेरिकी सीनेट ने एफबीआई के प्रमुख के रूप में क्रिस्टोफर रे के नाम पर मुहर लगा दी है। क्रिस्टोफर रे, जेम्स कोमी की जगह लेंगे, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने तीन माह पहले इस पद से हटा दिया था। कोमी को सन 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए रूस सरकार से मिलीभगत की वजह से पद से हटाया गया था।
क्रिस्टोफर रे के पक्ष में सीनेट में 92 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में केवल पांच सीनेटरों ने ही मतदान किया। रे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के शासनकाल में न्याय विभाग में थे। वह कॉरपोरेट फ्रॉड की जांच में भी शामिल रह चुके हैं। रे को ऐसे समय पर एफबीआई प्रमुख का पद मिला है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति पूर्व एफबीआई चीफ कोमी के काम से काफी नाखुश थे। रे की नियुक्ति पर सीनेटर ऐमी क्लॉबचर ने कहा, यह इस पद से जुड़ी जिम्मेदारियां संभालने के लिहाज से कठिन समय़ है। पूर्व एफबीआई निदेशक रूस से मिली भगत की वजह से पद से हटाए गए। पूर्व अटॉर्नी जनरल को भी पद से हटा दिया गया था। इसके अलावा पिछले कुछ सप्ताहों में सरकार ने कुछ अन्य महत्वपूर्ण पदों से भी लोगों की छुट्टी की है।
दो दिन पहले ही एंथनी स्कारामूची को व्हाइट हाउस के संचार निदेशक के पद से हटाया गया था। जॉन केली के सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में शपथ लेने के कुछ देर बाद ही स्कारामूची को पद से हटाने का ऐलान हो गया। व्हाइट हाउस के मुताबिक, स्कारामूची का मानना है कि केली को अपने अधिकारों का इस्तेमाल करना चाहिए और उन्हें अपनी टीम खड़ी करनी चाहिए। एंथनी स्कारामूची ने 21 जुलाई को ही व्हाइट हाउस के संचार निदेशक के रूप में पद संभाला था। रिपोर्टों के मुताबिक, जॉन केली चाहते थे कि स्कारामूची को संचार निदेशक के पद से हटाया जाए, क्योंकि स्कारामूची अनुशासित नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *