अबू दुजाना की जगह लेगा अमरनाथ हमलों का मास्टरमाइंड इस्माइल

श्रीनगर,जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों द्वारा मुठभेड़ के दौरान मारे गए लश्कर कमांडर अबु दुजाना की जगह, अब अबु इस्माइल लेगा। इस्माइल वही आतंकी है, जिसने पिछले महीने अमरनाथ यात्रियों पर हमला किया था। इस आतंकी हमले के मास्टरमाइंड इस्माइल ने अपने तीन साथियों के साथ इस वारदात को अंजाम दिया, जिसमें सात यात्रियों की मौत हो गई थी।
जानकारी के मुताबिक, पाक आतंकी अबू इस्माइल करीब तीन साल पहले कश्मीर में आया था। इसके बाद उसे दक्षिण कश्मीर में लश्कर का कमांडर बना दिया गया। वह पंपोर इलाके में रहकर आतंकी वारदातों को अंजाम दे रहा है। हिजबुल मुजाहिद्दीन के सुप्रीम कमांडर बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद लश्कर आतंकी इस्माइल कश्मीर घाटी में सक्रिय हो गया है। कश्मीर घाटी में नोटबंदी के बाद बैंक और एटीएम लूट की वारदातों के पीछे अबु इस्माइल का ही हाथ रहा है। पिछले साल दिसंबर में सेना के साथ हुए एनकाउंटर में इस्माइल फंस गया था, लेकिन वह मौके से किसी तरह भागने में सफल हो गया था। इसके बाद से ही इस्माइल घाटी में आतंक का पर्याय बना हुआ है। उसे लश्कर कमांडर अबु दुजाना का करीबी माना जाता है। इसलिए खबर है कि अबू दुजाना की मौत के बाद उसे ही कमांडर बनाया जाएगा।
सन 2010 में अबु दुजाना लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था। उसने पाक अधिकृत कश्मीर में प्रशिक्षण लिया। इसके बाद सन 2012 में पाक अधिकृत कश्मीर से भारतीय सीमा में घुस आया। सन 2015 में अबु कासिम के मारे जाने के बाद दुजाना को लश्कर का कमांडर बनाया गया। वह “ए डबल प्लस” कैटेगिरी का आतंकी था, उस पर करीब 30 लाख रुपये का इनाम था। लश्कर कमांडर बनने के बाद दुजाना के निशाने पर सुरक्षाबल रहते थे। बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद से उसने जवानों के खिलाफ कई बड़ी साजिशें रचीं थी। दुजाना ने पांच अगस्त 2015 को उधमपुर में बीएसएफ काफिले पर हमले की साजिश रची थी, जिसमें दो जवान शहीद हुए थे। 20 फरवरी, 2016 को पंपोर में हुए आत्मघाती आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी वही था। सीमा पार से कम पढ़े लिखे गरीब युवाओं को जब हाथ में बंदूक थमाकर हिंदुस्तान में खून बहाने के लिए भेजा जाता है, तो इनके मौलाना-नुमा आका इन्हें भरोसा दिलाते हैं कि यदि मारे गए, तो जन्नत जाओगे, जहां 72 हूरें तुम्हारा इंतजार कर रही होगी। यदि यह सच है तो गिलगिट निवासी 30 लाख का इनामी आतंकी अबू दुजाना इस समय जन्नत में हूरों के साथ क्वालिटी समय बिता रहा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *