अजीत सिंह ने संभाला पुलिस प्रमुख का कार्यभार

जयपुर,नव नियुक्त पुलिस महानिदेशक अजीत सिंह ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर लेकर महानिदेशक पुलिस का कार्यभार विधिवत रूप से संभाल लिया हैं।
इस मौके पर सिंह ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुए बताया कि वे पुलिस की कार्यशैली ऐसी बनाना चाहते हैं जिससे कि पुलिस का आम जनता में विश्वास कायम हो सके। उन्होंने बताया कि विश्वास कायम होने के बाद अपराधियों के खिलाफ जनता खुद पुलिस के लिये मुखबरी करने की हिम्मत करेगी। इससे जहां अपराध कम होंगे वहीं अपराधियों पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस व पब्लिक के मध्य संवाद बने रहना चाहिये। पब्लिक से मिली सूचना से ही पुलिस सफल होती है। थाना स्तर पर सीएलजी बनाई हुई है फिर भी थाना पुलिस के पुलिसकर्मियों को चाहिये की वे अधिक से अधिक पब्लिक से जुडे और लोगों से अपना व्यवहार इतना मधुर बनाए कि जनता को उस पर विश्वास हो।
श्री सिंह ने साइबर क्राइम को इंटरनेशनल चुनौति बताते हुए कहा कि विदेशों में तो अंडरवर्ल्ड में ऐसी ऑन लाइन अनेक कम्पनियां है, जहां से हथियारों की ऑन लाइन शापिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां अभी ऐसी चुनौतियां नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरी पहली प्राथमिकता होगी कि पीडित को तत्काल न्याय मिले तथा असहाय गरीब एवं दलितों के अलावा महिलाओं की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।
महानिदेशक पुलिस ने सडक दुर्घटनाओं एवं अन्य कारणों से होने वाली मृत्यु दर को कम करने की हिमायत करते हुए बताया कि सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिये पुलिस द्वारा अथक प्रयास किये जा रहे है, लेकिन आम जनता के जागरूक हुए बिना इनका कम होना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अपराधियों की धर-पकड़ के लिये शहर में नाकाबंदी करना मुश्किल होता है इससे आमजन को काफी असुविधा होती है। इसके लिये नये तरीके इजाद कर शहर के बाहर जाने वाले रास्तों पर नाकाबंदी को मजबूत बनाया जायेगा।
श्री सिंह ने कहा कि लंबित मामलो के निस्तारण के लिये अनुसंधान अधिकारी को जिम्मेदार बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि साईबर क्राईम के अपराधों से निपटने के लिए आवश्यक ठोस कदम उठाये जायेंगे, ट्रेनिंग को और कारगर बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि हमारी प्राथमिकता कानून व्यवस्था, सुरक्षा बनाये रखने की है, जिसके लिए हम कटिबद्ध है।
इससे पूर्व नव पदस्थापित महानिदेशक पुलिस को पुलिस मुख्यालय में आगमन पर पांचवीं बटालियन आरएसी की 51 सदस्यीय टुकडी ने राजस्थान पुलिस के बैण्ड की मधुर धुन पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तत्पश्चात महानिदेशक पुलिस ने वहां उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों व कार्मिको से परिचय प्राप्त करने के बाद कार्यालय पहुंचकर कार्यभार सम्भाला।
इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कानून एवं व्यवस्था एन.आर.के.रेड्डी, अतिरिक्त महानिदेशक अपराध पंकज कुमार सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक प्रशिक्षण नन्द किशोर, अतिरिक्त महानिदेशक इंटेलिजेंस यू.आर.साहू, अतिरिक्त महानिदेशक मानव अधिकार एम.एल. लाठर, अतिरिक्त महानिदेशक हाउसिंग पोन्नूचामी, अतिरिक्त महानिदेशक सतर्कता डी.सी.जैन, अतिरिक्त महानिदेशक एटीएस उमेश मिश्रा, अतिरिक्त महानिदेशक आर्म्ड बटालियन ओ.पी.गल्होत्रा, अतिरिक्त महानिदेशक वायर लेस सुनील कुमार मेहरोत्रा, अतिरिक्त महानिदेशक एससीआरबी कपिल गर्ग, अतिरिक्त महानिदेशक एएचटी राजीव शर्मा, अतिरिक्त महानिदेशक पीएण्ड डब्ल्यु भूपेन्द्र दक, अतिरिक्त महानिदेशक कार्मिक भूपेन्द्र सिंह एवं पुलिस आयुक्त जयपुर संजय अग्रवाल सहित जयपुर में पदस्थापित पुलिस अधिकारी एवं पुलिस मुख्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में महानिदेशक पुलिस सिंह के परिवारजन भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *