राजस्थान के चार जिलों में तबाही का मंजर,अब तक 17 की मौत

जयपुर,मानसून इस बार भारत के रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में कुछ ज्यादा ही मेहरबान हुआ हैं जिसके कारण राजस्थान के चार जिलों में भारी तबाही हुई है। इस बीच दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के बाढ से प्रभावित जिलों में पानी के उतरने से सुधार हुआ है,हालांकि चार जिलों में भारी बारिश के कारण अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। आपदा प्रबंधन और राहत विभाग के सचिव हेमंत गेरा ने बताया कि पिछले 22 जुलाई से अब तक जालौर, पाली, सिरौही और बाडमेर में भारी बारिश के कारण 17 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान पाली जिलें के सुमेरपुर में एक दुपहिया वाहन सवार के ऊफनती नदी में बह जाने से मौत हो गई,शव को निकाल लिया गया है। वहीं मारवाड जंक्शन में बारिश से उफनते तालाब में डूबने में दो बच्चों की मौत हो गई,उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण बाढ जैसी स्थिति वाले इलाकों में 22 जुलाई से अब तक हुई 17 मौतों में जालौर जिलें में छह, पाली और सिरौही में चार चार, बाडमेर में तीन मौत शामिल है। राजस्थान में 1 जून से आज तक बारिश जनित हादसों में कुल 43 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें 11 लोगों की मौत बिजली गिरने के कारण हुई। बाड़मेर जिलें के लूणी नदी में आये ऊफान के कारण कई गांव जलमग्न हो गये और इन गांवों से 55 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। लोगों के मदमद के लिए एक बार फिर सेना आगे आई हैं सेना प्रवक्ता मनीष ओझा ने बताया कि सेना की टुकडी ने जालौर के सांचौर से 87 लोगों को सांकड, सुर्वा, दुतवा और पदरादी गांवों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, उन्होंने बताया कि सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये सुर्वा में एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने और सांचौर के दूतवा में एक बीमार महिला को आपातकालीन चिकित्सीय आवश्यकता थी।
बाडमेर, पाली, जालौर, सिरौही जिलों में पिछले एक सप्ताह के दौरान भारी बारिश के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ है,सभी जिलों में जिला प्रशासन, सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के लोग राहत कार्य में जुटे है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, जोधपुर संभाग के अधिकतर हिस्सों,जयपुर, उदयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के माउंट आबू में 5 सेंटीमीटर, पिंडवाडा, शिवगंज, सिरौही में 4-4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई,वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाडमेर जिलें के सिदंरी में 11 सेंटीमीटर, पाली के रोहट में 10 सेंटीमीटर, मारवाड़ा जंक्शन में 9 सेंटीमीटर, बाडमेर के सेडवा में 8 सेंटीमीटर, जोधपुर के तिनवरी में 8 सेंटीमीटर, बाडमेर के बायतू में 7, पाली के सोजत, जोधपुर के भोपाल गढ में 7-7 सेंटीमीटर, बाड़मेर के गिडा, और जैसलमेर के पोखरण में 6-6 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

दो -दो लाख का मुआवजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को असम और राजस्थान में बाढ़ से मरने वाले लोगों के परिजनों को आज २-२ लाख रु का मुआवजा देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय का कहना है कि उन्होंने दोनों राज्यों में बाढ़ के कारण गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को ५०-५० हजार रुपए देने की भी घोषणा की। दोनों ही राज्यों में बाढ़ से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री मंगलवार को बाढ़ की मौजूदा स्थिति का आकलन करने के लिए असम जा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने मुंबई के घाटकोपर में एक इमारत ढहने की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपए का मुआवजा भी स्वीकृत किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि उन्होंने घटना में घायल लोगों को ५०-५० हजार रुपए देने को भी मंजूरी दी है। गत २५ जुलाई को घाटकोपर में चार मंजिला आवासीय इमारत ढह जाने से १७ लोग मारे गए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *