भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराया

गाले,भारत ने श्रीलंका को पहले मैच में 304 रनों से हरा दिया है। मैच खेल के चौथे दिन ख़त्म हो गया। इस प्रकार भारत सीरीज में 1 -0 से आगे हो गया है। अब अगला मैच कोलंबो में 3 अगस्त से खेला जायेगा। श्रीलंका की दूसरी पारी में भारत की और से आश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। श्रीलंका के दो खिलाडियों कप्तान हेराथ और असेला गुणरत्ने ने बल्लेबाजी नहीं की। जिससे आठ विकेट गिरते ही उसकी पारी ख़त्म हो गई। शमी एवं उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला। इस तरह श्रीलंका की टीम 76.5 ओवर में आठ विकेट पर 245 रन ही बना सकी। टीम ने 85 साल बाद विदेशी घरती पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इसके पहले 2015 में श्रीलंका के कोलंबो में ही भारत ने 278 रनों की विशाल जीत हासिल की थी। श्रीलंका की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज करुणारत्ने (97) और निरोशान डिकवेला (67) के अलावा कोई भी बल्लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया। मैच के चौथे दिन भारत ने 179/3 से आगे खेलते हुए 51 रन और जोड़े और कैप्टन कोहली ने अपना शतक पूरा करने के बाद 240/3 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। यहां से भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 550 रन का टारगेट दिया।

इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 245 रन ही बना सकी। भारत के तेज गेंदबाजों (उमेश यादव और मोहम्मद शमी) ने एक बार फिर शानदार शुरुआत की और श्रीलंका के पहले दो विकेट उन्होंने अपने नाम किए।29 रन पर 2 विकेट गिराने के बाद करुणारत्ने और कुसाल मेंडिस ने अपनी टीम की हार को टालने का कुछ देर अच्छा प्रयास किया, लेकिन जब श्रीलंका का स्कोर 108 था, तब जडेजा ने मेंडिस (36) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कुछ देर बाद एंजेलो मैथ्यूज को भी जडेजा ने चलता कर दिया और श्रीलंका को दबाव में ला दिया। हालांकि 5वें विकेट के लिए करुणारत्ने और डिकवेला ने मिलकर 101 रन की साझेदारी कर यह कोशिश की कि उनकी टीम इस मैच को 5वें दिन तक ले जाएगी। लेकिन 67 के स्कोर पर खेल रहे डिकवेला अश्विन का शिकार बन गए। इसके कुछ देर बाद अपने शतक के करीब पहुंच रहे करुणारत्ने भी संयम खो बैठे और अश्विन की बॉल पर खराब शॉट खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए। करुणारत्ने ने 97 रन बनाए। इसके बाद भारत ने श्रीलंका के बाकी 2 विकेट लेने में ज्यादा देर नहीं लगाए और 245 के स्कोर पर एक के बाद एक पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दिया।

गावस्कर की बराबरी करने से एक कदम दूर विराट
पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकार्ड तोड़ने के बाद अब भारतीय कप्तान विराट कोहली अपना 17 वां टेस्ट शतक और कप्तान के रूप में अपना 10 वां शतक बनाने के साथ महान सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक कदम दूर रह गए हैं। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को भारत की दूसरी पारी में नाबाद 103 रन बनाए। विराट का कप्तान के रूप में 44 पारियों में यह 10 वां शतक था। गावस्कर ने कप्तान रहते 74 पारियों में 11 शतक बनाए थे। इसके पहले पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कप्तान के तौर पर 68 पारियों में नौ शतक बनाए थे जबकि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कप्तान रहते 43 पारियों में सात शतक बनाए थे।

जडेजा ने उतारी श्रीलंकाई स्पिनर नकल, श्रीलंकाई फैंस नाराज
श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में रविंद्र जडेजा ने बढ़िया गेंदबाजी की। बाएं हाथ के इस भारतीय स्पिनर ने तीन विकेट हासिल किए। जिसके बाद भारतीय दर्शक बहुत खुश हैं लेकिन जडेजा ने स्थानीय प्रशंसकों को नाराज कर दिया है। श्रीलंका के समर्थक एक यू-ट्यूब वीडियो सामने आने से नाराज है। वारयल हो रहे इस वीडियो में जडेजा भारतीय ड्रेसिंग रूम के सामने या तो ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेरा या पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर धनुष्का गुनातिलका के एक्शन की नकल कर रहे हैं। जडेजा जब यह एक्शन कर रहे थे तो टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण वहीं मौजूद थे। उनका यह वीडियो सामने आने के बाद श्रीलंकाई फैंस काफी गुस्से में हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन गॉल टेस्ट में यूं भी खराब रहा है। इसके बाद कई फैंस ने टि्वटर पर जडेजा के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया है। श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इस घटना को लेकर भारतीय क्रिकेटर के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं की है लेकिन उन्होंने भविष्य में ऐसा किए जाने की संभावना से इनकार भी नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *