सीमा ‎‎विवाद मामले में डोभाल से कोई समझौता नहीं होगा: चीन

बीजिंग, सिक्किम सेक्टर में भारत और चीन के बीच गतिरोध की पृष्ठभूमि में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्ष एवं स्टेट काउंसिलर यांग जेची ने मुलाकात की। इस दौरान दोनों द्विपक्षीय संबंधों में बड़ी समस्याओं पर चर्चा की। डोभाल ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। वहीं चीन के एक अखबार ने लिखा है कि डोभाल से बातचीत में भी समझौता नहीं होगा। भारत को सीमा से सेना हटानी होगी। सीमा विवाद मुद्दे पर किसी तरह का समझौता नहीं होगा। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार डोभाल ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मुलाकात करेंगे। गौरतलब है ‎कि डोकलाम क्षेत्र में चीन की सेना द्वारा सड़क बनाने की कोशिश को भारतीय सेना द्वारा रोके जाने के बाद 16 जून से ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है।
एक सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार यांग ने दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत के वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों के साथ अलग से मुलाकात की। खबर में कहा गया है कि इन बैठकों में द्विपक्षीय संबंधों, अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों और बहुपक्षीय मामलों पर चर्चा की गई। यह भी कहा गया है कि यांग ने तीनों वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की और द्विपक्षीय मुद्दों एवं बड़ी समस्याओं पर चीन का रूख पेश किया। चीन ने दावा किया है कि वह अपने क्षेत्र में सड़क का निर्माण कर रहा है। भारत ने इस निर्माण का विरोध जताया है।
वहीं भारत ने फिर इस बात को दोहराया कि कूटनीतिक रास्तों से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच के मौजूदा टकराव को सुलझाने की कोशिश जारी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा ‎कि मुझे लगता है कि आप अनुमान लगा रहे हैं। मैं आपको सीधा जवाब नहीं दूंगा। कूटनीतिक रास्ते हैं। भारत और चीन दोनों के दूतावास काम कर रहे हैं। दूतावास विदेश मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं, जो विदेश मंत्री के तहत काम करता है। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के चीन यात्रा के दौरान किसी तरह के समाधान निकलने की उम्मीद के बारे में पूछे गए सवाल का भी जवाब नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *