पुलिस का बीट सिस्टम फिर से करेगा काम

भोपाल,पुलिस का बीट सिस्टम एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। पहले पुलिस के आला अफसरों ने बल की कमी का बहाना बनाकर उसे बंद कर दिया था, जिसे डीआईजी संतोष कुमार सिंह ने दोबारा चालू कर दिया है। बुधवार से यह सिस्टम पूरी तरह से काम करने लेगा। पुलिस के आला अधिकारियों का मानना है कि सिस्टम शुरू होने से काम करने वाले पुलिसकर्मियों को आराम मिलेगा। बताया जाता है कि इस सिस्टम में पुलिसकर्मी ड्यूटी सप्ताह में अलग-अलग हिस्सों में करेंगे। ऐसा करने से उन्हें अपने परिवार के साथ रहने का मौका भी मिल जाएगा। वहीं पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी को बेहतर तरीके से करेगा। गौरतलब है कि बीट सिस्टम पहले से चल रहा है, लेकिन बाद में पुलिस बल की कमी के चलते बंद कर दिया था। ऐसे में पुलिसकर्मियों को 12-12 घंटे तक ड्यूटी करना रहती थी। हालांकि बीट सिस्टम बंद करने को लेकर किसी तरह के आदेश जारी नहीं हुए थे, लेकिन उसे मौखिक तौर पर बंद कर दिया था। डीआईजी संतोष कुमार सिंह का कहना है कि बीट सिस्टम बंद होने से ज्यादा परेशानी थाने के स्टाफ को होती थी। बीट सिस्टम पूरी तरह से बुधवार से शुरू हो जाएगा। इससे पुलिसिंग बेहतर तरीके से हो सकेगी, और पुलिसकर्मियों को आराम करने का समय भी मिलेगा।

झांसे में लेकर ATM से पैसा उड़ा्ने वाला शिकंजे में

न्यू मार्केट में मुंबई के एक ऐसे बदमाश को क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने दबोचा है जो अनपढ़ व वृद्धों को एटीएम से पैसे निकालने में मदद के बहाने उनका एटीएम व पिन हासिल कर लेता था और बाद में उनके खाते से पैसे उड़ा लेता था। आरोपी मुंबई में गिरफ्तार हो चुका है। अफसरों ने बताया कि राजीव पिता हसमुख भाई भट्ट मीरा रोड मुंबई का रहने वाला है। कल एक वृद्ध न्यू मार्केट स्थित कार्पोरेशन बैंक के एटीएम में पैसे निकालने पहुंचे थे, तभी बदमाश राजीव उनकी मदद के बहाने एटीएम बूथ में घुस गया। वृद्ध ने एटीएम कार्ड लगाने के बाद पिन नंबर इंटर किया तो आरोपी ने एटीएम का पिन देख लिया। इसके बाद आरोपी ने कोई बटन दबा दी, जिससे पैसे नहीं निकले। इसके बाद आरोपी ने अपने पास रखे पुराने एटीएम कार्ड से वृद्ध का कार्ड बदल लिया। एसपी साउथ सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि आरोपी के पास डेढ़ दर्जन पुराने कार्ड बरामद हुए हैं। वह फरियादी को पुराने कार्ड देकर उसका कार्ड लेता था। बाद में ओरिजनल कार्ड व पिन से खाताधारकों का पैसा निकाल लेता था। पुलिस का कहना है कि पूछताछ में आरोपी राजीव ने बताया कि वह अपने महंगे शौक पूरा करने के लिए इस तरह की ठगी किया करता था। आरोपी के खिलाफ मुंबई में आपराधिक मामले भी दर्ज हैं। अफसरों ने आगे बताया कि शातिर जालसाज करीब डेढ़ माह पहले ही जेल से जमानत पर छूटा था. जिसके बाद उसने महाराष्ट्र, नासिक में वारदातों को अंजाम दिया और राजधानी आ पहुंचा. पुलिस के मुताबिक आरोपी महंगे शौक रखता था. और जिस शहर में वारदात करने जाता वहां के महंगे होटलों में ठहरता था. साथ ही पैसा जमा होने पर वापस मुंबई जाकर बाल बालाओं के साथ रंगरेलियां मनाता था. पुलिस आरोपी का अन्य शहरों से भी अपराधिक रिकार्ड बुलाने की तैयारी में है.

महिला थाने का पेड़ गिरा, पुलिस बस क्षतिग्रस्त
राजधानी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र स्थित महिला थाने में लगा पेड़ मंगलवार दोपहर आचानक गिर गया, जिससे एक पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गया। बताया जा रहा है कि पेड़ गिरने की वजह से करीब दो घंटे आवागमन बाधित रहा। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर महिला थाने में लाग एक पेड़ जड़ से उखड़ कर मेन रोड़ पर गिर गया। जिसकी चपेट में एक पुलिस बस आ गई। पेड़ बस के उपर गिरने से बस के सामने का काच टूट कर चूर हो गया। बस में बैठे पुलिस कर्मी अपनी जान बचा कर बस से नीचे कूद गया। मोके पर मौजूद पुलिस कर्मी ने बताया कि पुलिस बस क्रमांक एमपी 03 4701 बस में थोडी सी खराबी थी। बस को ठीक करवा कर पुलिस कंट्रोल रूम वापस लौट रहा था। तभी महिला थाने के सामने से गुजरा तो अचानक बस के सामने पेड़ गिरा जिस में पुलिस कर्मी घबरा गया और बस से कूद गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *