महिला विश्व कप-2017 सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बनीं मिताली, हरमनप्रीत ने बनाये कई रिकार्ड

डर्बी, महिला विश्व कप-2017 में 20 जुलाई को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये मैच में टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने 36 रन की पारी खेल एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। मिताली (392) अब इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर पहुंच गई हैं। हालांकि उनसे पीछे ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी (366) , इंग्लैंड की नाइट (363) उन्हीं की हमवतन सारा टेलर (351) भी हैं। इंग्लैंड ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है और फिलहाल भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को अभी बल्लेबाजी करनी है। ऐसे में हो सकता है कि टॉप-5 बल्लेबाजों के बीच कुछ हद तक पायदान खिसकते रहेंगे।
गौरतलब है कि मिताली राज ने इस पूरे टूर्नामेंट में ही शानदार बल्लेबाजी की है। ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्हीं के दम पर टाम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंच सकी है। मिताली ने इस टूर्नामेंट में 49.00 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 3 अर्धशतक और 1 शतक जड़े।

पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया
आईसीसी महिला विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाली भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने 171 रन बनाने के साथ ही हरमनप्रीत कौर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाये हैं। आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कारें रोल्टोन के नाम था। साल 2005 के महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में रोल्टोन ने भारत के खिलाफ 107 बनाकर यह रिकॉर्ड कायम किया था. 12 साल के बाद बदला लेते हुए हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.
आईसीसी विश्व कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत ने भारत के पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। आईसीसी पुरुष विश्व कप में नॉक आउट स्टेज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा पहले स्थान पर हैं। 19 मार्च 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में रोहित ने 137 रन बनाकर भारत के लिए यह रिकॉर्ड कायम किया था लेकिन हरमनप्रीत ने 171 रन बनाकर रोहित को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ-साथ हरमनप्रीत और कई रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब हुई हैं। भारत की तरफ से विश्व कप मैच में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में भी हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। पहले यह रिकॉर्ड भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज के नाम था। महिला विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में हरमनप्रीत कौर पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। कौर 18 मैच खेलते हुए दो शतक ठोके हैं जबकि कप्तान मिताली राज दूसरे स्थान पर हैं।राज 30 मैच खेलकर दो शतक मारने में कामयाब हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *