चौबीस के बाद नए बंगले में चले जाएंगे प्रणव मुखर्जी

नई दिल्ली, वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को खत्म हो रहा है। रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी अपने नए आवास 10 राजाजी मार्ग में चले जाएंगे। यह बंगला पहले संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के पास था। महेश शर्मा को अब दस अकबर रोड स्थित एक बंगला आवंटित कर दिया गया है। इसी बंगले में एपीजे अब्दुल कलाम भी रहा करते थे।
इसी बंगले में भारतीय गवर्नर राजगोपालाचारी जब रहने गए, तो वह वायसराय के शानदार बेडरूम में नहीं सो पाए थे। इसलिए वह गेस्ट रूम में सोने लगे। तब से जो भी यहां रहा, वह गेस्ट रूम में ही सोता है। इसके साथ ही प्रणब मुखर्जी को 75 हजार प्रति माह की पेंशन मिला करेगी। राष्ट्रपति रहने के दौरान उन्हें डेढ़ लाख रुपये मिलते हैं। राष्ट्रपति भवन में रहने के दौरान उन्हें 200 लोगों का स्टाफ मिला हुआ है। लेकिन रिटायर होने के बाद उन्हें पांच लोग मिलेंगे। प्रणब मुखर्जी को ताउम्र मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी, इसके साथ ही वह रेलगाड़ी और हवाई जहाज में मुफ्त में सफर कर सकेंगे|
दिलचस्प बात यह है कि दस, अकबर रोड से पहले महेश शर्मा को दस, राजाजी मार्ग स्थित बंगला आवंटित हुआ था, जहां कार्यकाल समाप्त होने के बाद भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे एब्दुल कलाम रहते रहे थे। महेश शर्मा से जब यह पूछा गया कि उन्हें यह बंगला खाली करने में कोई परेशानी तो नहीं है, तो उन्होंने कहा था कि यह बंगला उनसे ज्यादा देश के राष्ट्रपति के लिए महत्वपूर्ण है। शर्मा को अकबर रोड स्थित एक बंगला आवंटित कर दिया गया है। दस, राजाजी मार्ग बंगला 11,776 वर्ग फुट में फैला है। इसकी निचली मंजिल पर एक पुस्तकालय और अध्ययन कक्ष है।
राष्ट्रपति पेंशन नियम 1962 के अनुसार भारत में सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को देश में कहीं भी नि:शुल्क आवास दिया जाता है, जहां नि: शुल्क पानी और बिजली की सुविधा होती है। दस, राजाजी मार्ग उन्हें आवंटित कर दिया गया, और अब उसे उनके आवास के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसी कारण महेश शर्मा को 10, अकबर रोड आवंटित किया गया, जो इससे पहले पूर्व केंद्रीय रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम आवंटित था, लेकिन जब वह गोवा के मुख्यमंत्री बनकर पणजी चले गए, तो यह खाली हो गया। और अब इसमें देश के भावी राष्ट्रपति का अस्थायी आवास रहेगा। इस तरह महेश शर्मा का कनेक्शन भूतपूर्व राष्ट्रपति, मौजूदा राष्ट्रपति और भावी राष्ट्रपति – तीनों के आवासों से जुड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *