बीजेपी समर्थित जेलिआंग बने नागालैंड के नए सीएम, साबित करना होगा बहुमत

कोहिमा,नागालैंड में नए सीएम की नियुक्त की गई है,राज्यपाल पीबी आचार्य ने टी आर जेलिआंग को नया सीएम नियुक्त किया है। बुधवार को नीवर्तमान मुख्यमंत्री शुरहोजेली लिजीत्सु को विधानसभा में शक्ति परीक्षण करना था, लेकिन वह नहीं पहुंचे। इसके बाद जेलिआंग को नया मुख्यमंत्री बनाया है,जेलिआंग बुधवार दोपहर तीन बजे तक शपथ ग्रहण करेंगे, उन्हें 22 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। उन्हें बीजेपी का समर्थन मिला है,गवर्नर पीबी आचार्य ने मंगलवार को स्पीकर इम्तिवोवांग को निर्देश दिया था कि वह मुख्यमंत्री के लिए राज्य विधानसभा में सुबह 9.30 बजे विशेष सत्र बुलाए। वहां वह विश्वास मत हासिल करें, लेकिन वह नहीं पहुंचे, बता दें कि मुख्यमंत्री विश्वास मत के लिए अपने पार्टी के विधायकों के विद्रोह का सामना कर रहे हैं,
मंगलवार को गुवाहाटी हाईकोर्ट ने ट्रस्ट वोट पर गवर्नर के निर्देश पर स्टे लगाने के लिए दाखिल उनकी याचिका को खारिज कर दिया था,गुवाहाटी हाईकोर्ट के कोहिमा बेंच के जस्टिस एलएम जामिर ने लिजीत्सु की रिट याचिका को खारिज कर दिया था,इसमें 15 जुलाई तक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के राज्यपाल के निर्देश पर स्टे लगाने का अनुरोध किया गया था, याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा था, यह मामला राज्यपाल पर छोड़ा जाता है. वह इस मामले में निर्णय लेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री को 15 जुलाई तक का समय था और उन्होंने 14 जुलाई को ही याचिका दाखिल की थी।
लिजीत्सु सत्ताधारी 43 नागा रुलिंग फ्रंट के विधायकों के विद्रोह का सामना कर रहे हैं, जिसका नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलिआंग कर रहे हैं,वह नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर रहे हैं, इसके लिए ही गवर्नर ने 11 और 13 जुलाई को लिजीत्सु को विश्वास मत हासिल करने का निर्देश दिया था, बता दें कि जेलिआंग को फरवरी में शहरी निकाय में 33 फीसदी महिलाओं के रिजर्वेशन के मुद्दे पर भारी विरोध का सामना करना पड़ा था,इसके बाद उनकी कुर्सी चली गई थी। अब उन्होंने सरकार बनाने का दावा किया है,वहीं, बीजेपी विधायक और नागालैंड बीजेपी अध्यक्ष ने भी जेलिआंग को समर्थन दिया है, बीजेपी चुनाव से पहले नागा पिपुल्स फ्रंट के साथ गठबंधन में थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *