10 राज्यों में बारिश से आफत,- 24 घंटे में बाढ़ से 8 मौतें

नई दिल्ली,देशभर के 10 राज्यों में भारी बारिश आफत का कारण बन गई है। गुजरात, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, असम, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, केरल और उत्तर प्रदेश में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। लगातार पानी गिरने से कई क्षेत्रों में हालात बेकाबू हो गए हैं। 24 घंटों में देशभर में बारिश-बाढ़ से जुड़े हादसों में 8 लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में गंगा और घाघरा समेत कई बड़ी नदियां खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं। मौसम विभाग द्वारा आने वाले 24 घंटे में महाराष्ट्र कोस्टल आंध्र, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। असम में 18 लाख लोगों पर बाढ़ का बुरा असर पड़ा है। राज्य में अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है।
गुजरात : 24 घंटे से बारिश जारी
गुजरात के कई इलाकों में 24 घंटे से भारी बरसात से वलसाड के उमेरगाम में 99 और कपराड़ा में 98, कच्छ के मांडवी में 94 और अहमदाबाद के बावला में 65 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। राज्य में बाढ़ से अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है। वलसाड में रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है, जिसके चलते सूरत-मुंबई रेल लाइन पर कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। बारिश और बाढ़ के चलते चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है, लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार सुबह से अहमदाबाद में भी तेज बारिश हो रही है।
तेलंगाना/आंध्र प्रदेश : निचले हिस्से डूबे
सोमवार रात से हैदराबाद शहर में भारी बारिश हो रही है। इससे शहर के कई निचले इलाके पानी में डूब गए। हुसैन सागर झील का वटर लेवल बढऩे लगा है। शहर में कई जगहों पर सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। इसकी वजह से मंगलवार को लोग ट्रैफिक जाम से जूझते रहे। हैदराबाद के आसपास, आंध्र के तटीय क्षेत्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
हिमाचल में बादल फटे
राज्य के कुछ इलाकों में बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है। मंगलवार को चामा जिले में बादल फटने से जेसीबी ड्राइवर पानी में बह गया। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, पिछले 27 घंटे में यहां के बांजरा में 77, नहन में 73, पालमपुर में 45, धर्मशाला में 37 और बैजनाथ में 34 मिलीमीटर बारिश हुई। आने वाले एक-दो दिन में हिमाचल के मध्य और निचले पहाड़ी इलाके में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फ भी गिर सकती है। उम्मीद है कि 23 जुलाई तक हिमाचल का मौसम ऐसा ही रह सकता है।
ओडिशा में दो की मौत
राज्य के कई इलाकों में सोमवार से भारी बारिश हो रही है। कई छोटी-बड़ी नदियां और नाले उफान पर हैं। 80 गांव के 40 हजार लोग बारिश और बाढ़ की चपेट में हैं। रायगड़ा और कालाहांडी जिले में फ्लैश फ्लड में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं, गंजम जिले में दो मजदूरों की बिजली गिरने से जान चली गई। कालाहांडी जिले में कई बांध खतरे के निशान तक पहुंच चुके हैं। जिले में बीते 24 घंटे में 52 मिलीमीटर बारिश हुई है। सीएम नवीन पटनायक ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव के लिए इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर जरूरी निर्देश दिए। एनडीआरएफ की टीमें बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में लगी हुई हैं। मंगलवार को 140 से ज्यादा लोगों को बचाकर सेफ जगहों पर पहुंचाया गया। यहां के नबरंगपुर, कटक और भुवनेश्वर जिले भी पिछले 4-5 दिन से बारिश की मार झेल रहे हैं।
उत्तर प्रदेश में कई बड़ी नदियां खतरे के निशान से पास पहुंचीं
बारिश के चलते यूपी में गंगा, शारदा और घाघरा नदी खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं। सेंट्रल वॉटर कमिशन के मुताबिक, फतेहगढ़ से कानपुर के बीच गंगा का बहाब खतरे के निशान तक पहुंच चुका है। वहीं, बाराबंकी, अयोध्या, बलिया में घाघरा नदी उफान पर है। सफीपुर में 50, अकबरपुर में 40 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, कन्नौज, बिंदकी, बरेली, मऊरानीपुर में 20-20 मिलीमीटर बारिश हुई। आने वाले 24 घंटे में प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।
असम में अब तक गईं 65 लोगों की जान
कई दिनों से असम में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। राज्य के 17 जिलों की करीब 8 लाख आबादी पर बारिश और बाढ़ का असर पड़ा है। मंगलवार को हुए हादसों में 5 और लोगों की मौत हो गई। डिजास्टर मैनेजमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल असम में बाढ़ से मरने वालों को आंकड़ा 65 हो चुका है। सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने बाढ़ के हालात को लेकर अफसरों के साथ मीटिंग की। इस दौरान सरकार की ओर से पीडि़तों को हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही गई। फसलों के नुकसान पर सीएम ने कहा कि सरकार बुआई के लिए बाढ़ पीडि़त किसानों को बेहतर क्वालिटी का बीज देगी।
उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर समेत राज्य के पहाड़ी इलाकों में बारिश का अलर्ट है। वेदर डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगले 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
केरल में नाव डूबी, 4 लापता
राज्य के बनासुर सागर डैम में मछली पकडऩे के लिए गए 4 लोग खराब मौसम की वजह से डूब गए। पुलिस के मुताबिक, नाव पर 7 लोग सवार थे, हादसे के बाद 3 लोग तैरकर किनारे पर आ गए। ये सभी सोमवार रात को नाव लेकर डैम में गए थे। गायब लोगों को खोजने के लिए नेवी की मदद ली जा रही है।
दिल्ली में बारिश के पहले दिन जाम में फंसे लोग
यहां के कई इलाकों में सोमवार को बारिश हुई। कई जगहों पर पानी जमा हो जाने से जाम के हालात बन गए और हफ्ते के पहले दिन लोगों को दिक्कतों से गुजरना पड़ा। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, सफदरजंग में 20, लोधी रोड में 45, पालम में 2.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।
महाराष्ट्र : मुंबई में 4 दिन से जारी है बारिश
मुंबई, भिवंडी, रत्नागिरी, सतारा समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में मुंबई में 163, रायगढ़ जिले में 173, महावलेश्वर में 149 और रत्नागिरी में 130 मिलीमीटर पानी बरसा। पुणे स्थित वेदर डिपार्टमेंट ने मराठवाड़ा, कोंकण, सेंट्रल महाराष्ट्र और विदर्भ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि महाराष्ट्र में 1 जून से 17 जुलाई तक नॉर्मल बारिश (381 मिलीमीटर) हो चुकी है।

मध्य प्रदेश : अधिकांश प्रदेश में बारिश थमी
मध्य प्रदेश में बारिश की कमी दर्ज की गई है। विगत दो दिनों से कई जिलों में बारिश नहीं हो पाई है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में राज्य में भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *