LOC पर PAK ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन,जवान शहीद, मासूम की मौत

नई दिल्ली,पड़ोसी देश पाकिस्तान की ना पाक हरकत ने एक मासूम बच्ची की जान ले ली। इस घटना में एक जवान भी शहीद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पूंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान ने भारी गोलीबारी की। इसमें सेना के एक जवान और 9 साल की बच्ची की मौत हो गई है। इसके बाद दोनों देशों के डीजीएमओ ने नियंत्रण रेखा के हालात को लेकर चर्चा की है। भारतीय डीजीएमओ ले. जनरल एके भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से फोन पर बातचीत में साफ कर दिया कि भारतीय सेना एलओसी पर शांति चाहती है। भारत को किसी भी प्रकार के सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब देने का अधिकार है। उधर, चीन की चालाकी भी सामने आई है। चीनी सेना ने तिब्बत में 11 घंटे फायरिंग की प्रैक्टिस की है। इस दौरान चीनी सेना ने दुश्मन देश के एयरक्राफ्ट को भी निशाना बनाया। चीन की ये चाल उस वक्त सामने आई है जब सिक्किम सेक्टर के डोकालाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेना के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव चल रहा है। पूंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान गोलीबारी कर रहा है। इस फायरिंग में सेना के एक जवान और 9 साल की बच्ची की मौत हो गई है। भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इसके बाद भारत-पाकिस्तान देशों के डीजीएमओ ने नियंत्रण रेखा के हालात को लेकर चर्चा की है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि पड़ोसी देश पाकिस्तानी की सेना ने बिना किसी उकसावे के सुबह 7.30 बजे छोटे, स्वचालित हथियारों और मोटार्रों से गोलीबारी करने लगा।
भारत ने डुबाये पाक के 4 जवान
पाकिस्तान ने दावा किया कि पाक के कब्जे वाले कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से हुई संघर्ष विराम उल्लंघन की घटना में भारतीय सैनिकों ने उनके वाहन पर गोलीबारी की जिसके कारण उनके चार जवान नदी में डूब गये। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मुजफ्फराबाद से 73 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आठमुकाम में नीलम नदी के पास चल रहे वाहन को निशाना बनाया गया।
भारत की दो टूक: फायरिंग का मिलेगा करारा जवाब
पाकिस्तान द्वारा सीमा पर लगातार किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन पर कड़ा स्टैंड लेते हुए भारत ने अपने पड़ोसी देश से दो टूक कहा है कि जम्मू-कश्मीर से लगती सीमा पर किसी भी प्रकार की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। भारतीय डीजीएमओ ले. जनरल एके भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से फोन पर बातचीत में साफ कर दिया कि भारतीय सेना शांति को लेकर प्रतिबद्ध है। सोमवार को पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद मुद्दसर अहमद जम्मू-कश्मीर के त्राल सेक्टर के रहने वाले थे। वह राजौरी सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात थे। साथ ही, पाकिस्तान द्वारा की जा रही गोलीबारी के कारण पुंछ सेक्टर में एक बच्ची की भी मौत हो गई है।
10 मिनट चली बातचीत
सेना के प्रवक्ता ले. कर्नल अमन आनंद के अनुसार दोनों देशों के डीजीएमओ की बातचीत 10 मिनिट चली। बातचीत की शुरुआत पाकिस्तानी कमांडर मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने की। पाकिस्तानी कमांडर ने अपनी सेना के जवान की शहादत का मुद्दा उठाया। इसके बाद भारतीय डीजीएमओ भट्ट ने पाकिस्तान द्वारा तोड़े गए सभी सीजफायर उल्लंघनों की जानकारी मिर्जा को दी। भट्ट ने कहा कि भारतीय सेना सीमापार फायरिंग का केवल उचित जवाब देती है। आनंद ने कहा, हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि पाकिस्तानी सेना के समर्थन से हमारी सेना को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। सेना के अनुसार जून में पाकिस्तानी बीएटी के हमले के बाद सीमा पर सीजफायर उल्लंघन के 23 मामले सामने आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *