वृद्ध की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर लगाया जाम

मुरैना,सिहोनियां थाना क्षेत्र के खडियाहार गांव में सोमवार की दोपहर एक वृद्ध को अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने टक्कर मार दी, जिससे घायल वृद्ध को परिजन एवं ग्रामीण खडियाहार अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन वह कोई स्टाफ नही होने से समय पर उपचार नही मिला तथा मुरैना अस्पताल में भर्ती कराने के कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। वृद्ध की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने लाश को ले जाकर कलेक्ट्रेट पर रख दिया और जाम लगा दिया। सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा तथा काफी प्रयास के बाद जाम खुल सका।
प्राप्त जानकारी के अनुसार माताप्रसाद पुत्र हुब्बलाल गुर्जर 85 वर्ष निवासी चौखियाई सोमवार की दोपहर पैदल खडियाहार रोड से गुजर रहा था, तभी एक अज्ञात मोटर साइकिल चालक ने वृद्ध को टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना को अंजाम देने के बाद बाइक चालक फरार हो गया। वृद्ध के परिजन एवं ग्रामीण घायल को लेकर खडियाहार अस्पताल पहुंचे, लेकिन वह कोई डॉक्टर व स्टाफ ना होने के कारण वृद्ध को गंभीर हालत में मुरैना लाना पडा। यहां भी कुछ देर उपचार हुआ और वृद्ध की मौत हो गई। घटना से आक्रोशित परिजन एवं ग्रामीण लाश को स्ट्रेचर पर ही रखकर जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंच गये और एम एस रोड पर लाश रखकर जाम लगा दिया। ग्रामीणों ने एम एस रोड पर एक घंटे जाम लगाया और इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस जाम खुलवाने के प्रयास करती रही, लेकिन कोई सफलता नही मिली। बाद में एसडीएम प्रदीप तोमर, सिटी कोतवाल योगेन्द्र सिंह जादौन, स्टेशन रोड थाना प्रभारी भूमिका दुबे व पुलिस बल के साथ मौके पर आये और ग्रामीणों को समझाईश दी, तब कहीं जाम खुल सका और यातायात बहाल हो सका।
जाम लगाने वालों पर नरमी क्यों?
जब भी कोई सडक दुर्घटना होती है तो लोगों द्वारा हाईवे एवं विभिन्न सडक मार्गों पर जाम लगा दिया जाता है। सुप्रीम कोर्ट के कई वर्ष पूर्व फैसला दे चुका है कि जाम लगाने वालों पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाये, लेकिन मुरैना जिले में इसका पालन कराने में पुलिस नाकाम साबित हो रही है। आये दिन हाईवे व विभिन्न सडक मार्गों पर घंटे दो घंटे जाम लगाने के मामले सामने आ रहे है। इस कारण जाम में फसने वाले यात्रियों, गंभीर मरीजों को इधर-उधर लाने ले जाने वाले वाहनों को रास्ता नही मिल पाता और कई लोगों की जान पर बात बन आती है। यही नही पूर्व में कई बार गौरक्षकों द्वारा भी हाईवे पर घंटों जाम लगाये गये है, लेकिन पुलिस ने कभी कोई सख्त कार्यवाही नही की तथा अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस अवैध वसूली करने में लग जाती है। पुलिस अधिकारियों को जाम लगाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त रूख अपनाना पडेगा, नरमी से काम नही चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *