राष्ट्रपति चुनाव में एक घंटे में 82 वोट पड़े

रायपुर, राष्ट्रपति चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को मतदान हुआ। इसमें विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, नेताप्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर सहित प्रदेशभर के विधायकों ने अपना-अपना मत का प्रयोग किया।
मतदान की प्रक्रिया सुबह १० बजे से शुरू हुई जो शाम ५ बजे तक चलनी थी, लेकिन मतदान शुरू होने के बाद पहले एक घंटे में ही ८२ विधायकों ने अपना-अपना मत का प्रयोग कर लिया, वहीं शेष बचे विधायकों ने भी भी अपना मत डाल। इस तरह मतदान शतप्रतिशत रहा।
वोट देने विधायकों को भी कतार में लगना पड़ारू विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तरह राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने के लिए आम मतदाताओं की तरह विधायकों को भी कतार में खड़े होकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। मतदान की प्रक्रिया सुबह १० बजे से शुरू हो गई, लेकिन पहला वोट करीब १०.१५ बजे पड़ा। भाजपा से पहला वोट लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने डाला, जबकि दूसरा वोट कांग्रेस से विधायक मनोज मंडावी ने डाला। चूंकि वोटिंग के समय लगभग आधे से अधिक विधायक वोट डालने के लिए विधानसभा पहुंच चुके थे। इसलिए जैसे ही वोट डालने की पहल हुई देखते ही देखते मतदान केन्द्र में विधायकों की लाईन लग गई। समिति कक्ष-२ को मतदान केन्द्र बनाया गया था, जिसमें वोट डालने के लिए सिर्फ २ बूथ बनाए गए थे। इसकी वजह से विधायकों की यहां कतार लग गई। लंबी कतार होने के बावजूद पहले एक घंटे के अंदर ८२ वोट पड़े। वहीं शेष ८ विधायक भी इसके बाद धीरे-धीरे पहुंचकर अपने-अपने वोट डाले। इस तरह वोटिंग शतप्रतिशत रहा।
विधानसभा परिसर हॉल में गहमागमही रहीरू मतदान के दौरान विधानसभा परिसर के हॉल में आज काफी गहमागहमी रही। भाजपा और कांग्रेस, विपक्षी दल के विधायकों का मतदान के पूर्व अलग-अलग ग्रुप में वहां चर्चाएं होती रही। इससे वहां गहमागहमी का माहौल रहा।
नेताप्रतिपक्ष एवं संसदीय कार्यमंत्री बूथ एजेंट बनेरू मतदान केन्द्र में आज छग विधानसभा के प्रमुख सचिव देवेन्द्र वर्मा पीठासीन अधिकारी रहे, वहीं नेताप्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर बूथ एजेंट का दायित्व संभाला।
मतदान करने भी अलग अंदाज में पहुंचे निर्दलीय विधायक डा. विमल चोपड़ारू महासमुंद विधानसभा के निर्दलीय विधायक डा. विमल चोपड़ा विधानसभा में हमेशा अपने कुरता को लेकर चर्चा में रहते है। इस बार भी वे अपने कुरते में किसानों के मुद्दे से जुड़ा स्लोगन छपा रखा था। बताया जाता है कि कुरता पहनकर जब वे मतदान केन्द्र पहुंचे तो पीठासीन अधिकारी ने उन्हें रोक लिया और कुरते में लिखे स्लोगन पर आपत्ति जतायी। इसके बाद विधायक डा. चोपड़ा ने अपने कुरते के ऊपर जैकेट पहनकर वोट डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *