राष्ट्रपति चुनाव : सपा, तृणमूल में फूट,कोविंद-मीरा के वोट पेटी में बंद

नई दिल्ली,राष्ट्रपति चुनने के लिए सोमवार को संसद और देशभर की 31 विधानसभाओं में मतदान हुआ। इस पद के लिए मुकाबला एनडीए के रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार के बीच है। यह चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दोनों प्रत्याशी दलित हैं। वोटिंग के दौरान आश्चर्यजनक बात सामने आई। संसद भवन में वोटिंग के लिए नरेंद्र मोदी वक्त से पहले पहुंच गए। गुजरात की नारनपुरा सीट से विधायक अमित शाह ने भी संसद जाकर वोटिंग की। राजस्थान ऐसा राज्य रहा, जहां विधानसभा में तीन घंटे पहले ही वोटिंग पूरी हो गई। इस बीच, 3 राज्यों- त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और गुजरात में क्रॉस वोटिंग हुई। त्रिपुरा में तृणमूल के 6 और कांग्रेस के 1 विधायक ने पार्टी लाइन से अलग हटकर कोविंद को वोट दिया। वहीं, मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल यादव का दावा है कि सपा के विधायकों ने भी कोविंद के पक्ष में वोटिंग की। गुजरात में भी बीजेपी के एक बागी ने मीरा कुमार के पक्ष में वोट डाला है। बता दें कि कोविंद को जिताने के लिए एनडीए के पास 63प्रतिशत वोट हैं। नया राष्ट्रपति कौन होगा इसके नतीजे 20 जुलाई को सामने आएंगे, लेकिन यह तय माना जा रहा है कि रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है। त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के छह विधायकों और कांग्रेस के एक विधायक रतनलाल नाथ ने कोविंद को वोट दिया। टीएमसी के 6 विधायकों की अगुआई कर रहे विधायक आशीष साहा ने कहा कि ये उनका कांग्रेस, सीपीएम और खुद उनकी पार्टी की ओर से किए गए अपराधों के खिलाफ प्रदर्शन है। जबकि ममता ने मीरा का पक्ष लिया था।
उत्तर प्रदेश में सपा में फिर फूट
सपा विधायक शिवपाल यादव ने कोविंद के सपोर्ट में वोट दिया, जबकि अखिलेश यादव ने मीरा कुमार को सपोर्ट करने का ऐलान किया था। शिवपाल का दावा है कि उन्हें मिलाकर सपा के 15 विधायकों और कुछ सांसदों ने भी कोविंद को वोट किया है। बता दें कि 403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा के 47 विधायक हैं।
मोदी के गुजरात में मीरा को वोट
गुजरात में भाजपा के बागी विधायक नलिन कोटडिया ने मीरा कुमार को वोट दिया है। इसके अलावा गुजरात में जेडीयू के एकलौते विधायक छोटूभाई वसावा ने वोटिंग का बहिष्कार कर दिया।
महाराष्ट्र में एनसीपी के दो विधायक- पूर्व डिप्टी सीएम छगन भुजबल और रमेश कदम वोट देने के लिए जेल से विधानसभा पहुंचे। झारखंड में विधायक संजीव सिंह, निर्मला देवी, प्रदीप यादव और एनोस एक्का वोट डालने जेल से विधानसभा पहुंचे। झारखंड में क्रॉस वोटिंग तो नहीं हुई, लेकिन निर्दलीय विधायक गीता कोड़ा, भानु प्रताप शाही और एनोस एक्का ने एनडीए कैंडिडेट रामनाथ कोविंद को वोट दिया।
मध्य प्रदेश : 228 विधायकों ने डाले वोट
भोपाल। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, डिप्टी स्पीकर, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित कई मंत्रियों और विधायकों ने मतदान किया। सबसे पहले नरेंद्र सिंह कुशवाह ने वोट डाला। कांग्रेस के पर्यवेक्षक कृपाशंकर सिंह मतदान केंद्र के भीतर बैठे रहे। बसपा के बलवीर दंडोतिया ने डाला आखिरी वोट डाला, जिसके साथ प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई। शाम को प्लेन से मतपेटी दिल्ली भेजी जाएगी। मतदान करने वाले विधायकों को मतदान केंद्र में मोबाइल, पैन या अन्य कोई भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। दिवगंत चित्रकूट विधायक प्रेम सिंह और डॉ. नरोत्तम मिश्रा को छोड़कर 228 विधायक शामिल हुए। एनडीए के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को बीजेपी के अलावा मप्र के तीनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने समर्थन दिया है तो उन्हें 168 एमएलए के 22 हजार 8 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है। मप्र के लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों में से 33 सांसदों के 23 हजार 364 कीमत के वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं यूपीए की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस के 56 अलावा बसपा के चार विधायकों का समर्थन है। मीरा कुमार को 60 विधायकों के 7 हजार 860 कीमत के वोट मिलने की संभावना है। इसी तरह मीरा कुमार को प्रदेश कांग्रेस के छह लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों के 4 हजार 248 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान चल रहा

नई दिल्ली,देश के 15 वे राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए सोमवार सबेरे दस बजे से शुरू हो गया है। मतदान संसद भवन के साथ ही 31 राज्यों की विधानसभाओं और केंद्र शासित राज्यों की विधानसभाओ में डाला जा रहा है। आज सबसे पहले वोट डालने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहे। वही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वोट डालने वालों में अग्रणी रहे।
रायसीना रोड की दौड़ में इस बार एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीराकुमार के बीच मुकाबला हो रहा है। आज शाम पांच बजे तक मतदान हो रहा है। जबकि वोटों की गिनती 20 जुलाई को की जाएगी,और 25 जुलाई को नया राष्ट्रपति कार्यभार संभालेंगे। इधर,मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों ने कतार में खड़े होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसके लिए मतदान का समय शुरू होने के ठीक पहले से ही विधायक कतार में आने लगे थे। इधर, मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार सुबह 10 बजे मतदान शुरु हुआ। सर्वप्रथम मतदान करने वालों में नरेंद्र सिंह कुशवाह का नाम दर्ज हुआ। इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, मंत्री गौरीशंकर शेजवार समेत अनेक विधायकों एवं मंत्रियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के प्रारंभिक दो घंटे में ही 164 विधायक मतदान कर चुके थे। दोपहर 12 बजे तक 70 फीसद से अधिक मतदान हो चुका था। मतदान के दौरान मतदाता को मोबाइल, पेन या अन्य प्रकार की कोई सामग्री साथ ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। गौरतलब है कि मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा इस मतदान में शामिल नहीं हो सकेंगे, क्योंकि उन्हें पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग के साथ ही साथ दिल्ली हाईकोर्ट की सिंगल और बाद में डबल बेंच ने भी अयोग्य करार दिया है। इसके साथ ही दिवंगत विधायक प्रेम सिंह का भी मत नहीं डाला जा सकेगा। इस प्रकार 228 विधायक ही मतदान करेंगे। यहां एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार के बीच कांटे की टक्कर है। समझा जा रहा है कि अनेक विधायक आत्मा की आवाज पर मतदान करेंगे, जिससे यूपीए उम्मीदवार को खासा फायदा हो सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव- 714 सांसदों सहित देशभर के विधायकों ने डाला वोट, रिजल्ट 20 को
संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह १० बजे से शाम ५ बजे तक मतदान हुआ। संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्यों ने वोट डाले। मतदान के बाद अब २० जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। सोमवार सुबह १० बजे से शाम ५ बजे तक वोटिंग की गई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वोट डाला। संसद भवन के कमरा नंबर ६२ में सांसद और केंद्रीय मंत्रियों ने लाइन में लगकर वोटिंग की। वहीं दूसरी तरफ सभी राज्यों की विधानसभाओं में वोटिंग की गई। यूपी में सपा नेता आजम खान ने कहा कि मीरा कुमार अच्छी उम्मीदवार हैं। उनके पास एक अच्छा अतीत और एक स्पष्ट छवि है। आजम खां ने कहा मुझे विश्वास है कि सपा का वोटर क्रॉस वोटिंग नहीं करेगा और मीरा कुमार जीतेंगी। हालांकि, सपा नेता शिवपाल यादव बीजेपी उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन दे रहे हैं।
कुल ७७६ सांसदों में से ७६८ सांसदों ने वोटिंग की। संसद भवन में ७१४ सांसदों ने वोट किया। जबकि यहां ७१७ सांसदों को वोट करना था।
बता दें कि सांसद की चार सीटें खाली हैं। जबकि एक सांसद छेदी पासवान पर कोर्ट केस चल रहा है जिसके चलते वो वोटिंग नहीं कर सके। उनके अलावा सांसद तापस पॉल, अंबुमणि रामदॉस और रामचंद्र हांसद ने वोट नहीं किया।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल २४ जुलाई को खत्म हो रहा है, जिसके अगले दिन यानी २५ जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे। सियासी समीकरणों को देखें तो इस चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की मानी जा रही है। राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल दोनों उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार दलित समुदाय से आते हैं और उन्होंने देशभर में घूम-घूम कर विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। आंकड़ों की बात की जाए तो बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है, क्योंकि उन्हें एनडीए के अलावा जेडीयू और बीजू जनता दल (बीजेडी) जैसे विपक्षी दलों का भी समर्थन हासिल है। यहां जेडीयू के पास निर्वाचक मंडल का कुल १.९१ फीसदी वोट है, जबकि बीजेडी के पास २.९९ फीसदी वोट है। इसके अलावा तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के पास २ प्रतिशत, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम का एक गुट (५.३९ प्रतिशत) और वाईएसआर कांग्रेस (१.५३ प्रतिशत) ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *