भव्य स्वागत की गारंटी पर ही ट्रंप जाएंगे ब्रिटेन

वॉशिंगटन,डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जबतक उनके जोरदार स्वागत की गारंटी नहीं दी जाती, तब तक वह ब्रिटेन के आधिकारिक दौरे पर नहीं जाएंगे। खबरों के मुताबिक, ट्रंप ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे से कहा है कि जब वह उनके ‘बेहतर स्वागत’ का आश्वासन देंगी, तभी वह ब्रिटेन यात्रा को अंतिम रुप देंगे। कहा जा रहा है कि ट्रंप ने टरीजा मे से कहा है कि वह पहले ‘गर्मजोशी से उनका स्वागत’ करने की तैयारी करें, इसके बाद ही वह अपने दौरे का कार्यक्रम तय करेंगे।
सूत्रों के अनुसार ट्रंप और टरीजा के बीच फोन पर यह बातचीत हुई है। ट्रंप ब्रिटेन के आधिकारिक दौरे पर आने वाले थे, लेकिन फिलहाल उनकी यह यात्रा टाल दी गई है। माना जा रहा है कि अब वह अगले साल यहां आएंगे। सूत्रों के अनुसार ट्रंप ने टेरीजा मे से कहा है कि पिछले कुछ समय से उन्हें ब्रिटिश मीडिया में ज्यादा तवज्जो नहीं मिली है। ट्रंप की इस शिकायत का जवाब देते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे ने कहा कि आप तो जानते ही हैं कि ब्रिटिश प्रेस किस तरह की है। टरीजा की इस बात पर प्रतिक्रिया करते हुए ट्रंप ने जवाब दिया इसके बावजूद मैं ब्रिटेन आना चाहता हूं, लेकिन मैं जल्दी में नहीं हूं। अगर आप ब्रिटेन में मेरे लिए स्थितियां ठीक कर सकें, तो मेरे लिए काफी आसानी हो जाएगी। ट्रंप ने कहा ब्रिटेन स्वागत को लेकर निश्चिंत होने के बाद ही वह ब्रिटेन यात्रा की तैयारी शुरू करेंगे।
मीडिया में आ रही इन खबरों पर प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं की है। मालूम हो कि टरीजा मे ट्रंप को आधिकारिक दौरे के लिए आमंत्रित करने वाली थीं, लेकिन ब्रिटेन में 18 लाख से ज्यादा लोगों ने इसके खिलाफ एक याचिका पर दस्तखत पर किए। इस याचिका के मुताबिक अमेरिकी सरकार के प्रमुख के तौर पर डॉनल्ड ट्रंप को ब्रिटेन में प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए, लेकिन उन्हें ब्रिटेन की ओर से आधिकारिक दौरे पर आने का आमंत्रण नहीं भेजा जाना चाहिए। इससे ब्रिटेन की रानी के लिए शर्मिंदगी पैदा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *