गाँधी VS नायडू NDA ने वेंकैया को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

नई दिल्ली,एनडीए ने उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना प्रत्याशी घोषित कर दी। संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस कर वेंकैया नायडू का नाम घोषित किया। गौरतलब है कि वर्तमान में वेंकैया केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन और सूचना और प्रसारण मंत्री हैं। सोमवार सुबह से ही वेंकैया नायडू के नाम की संभावनाएं जताई जा रही थीं। वे उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनाए जाने की दौड़ में सबसे आगे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले सप्ताह बैठक कर उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी को लेकर विचार-विमर्श किया था, और दोनों नेताओं द्वारा सोमवार को पार्टी की शीर्ष संस्था संसदीय बोर्ड के समक्ष अपने विचार रखकर निर्णय ले लिया गया। हालाकि मई में पत्रकारों द्वारा बातचीत के दौरान सवाल किए जाने पर वेंकैया नायडू ने शब्दों से खेलने की अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए खुद को राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर बताया था। उन्होंने कहा था, न मैं राष्ट्रपति बनना चाहता हूं, न उपराष्ट्रपति बनना चाहता हूं… मैं ‘उषापति बनकर ही खुश हूं।
इसलिए बनाए गए उम्मीदवार
वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का दावेदार बनाए जाने से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में पार्टी की पैठ बढ़ेगी।
कांग्रेस ने गोपालकृष्ण को बनाया है प्रत्याशी
विपक्षी दलों ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी ओर से प्रत्याशी घोषित किया था। गोपालकृष्ण गांधी राज्यपाल भी रह चुके हैं, और उनके नाम पर राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के रूप में भी चर्चा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *