राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को विधानसभा भवन में होगा मतदान,सत्र की भी होगी शुरुआत

भोपाल, मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य 17 जुलाई को नये राष्ट्रपति के लिए विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष-2, एम-2 में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान में पहली बार मत-पत्र पर बैंगनी रंग की स्याही वाले विशेष पेन से मतांकन चिन्हित किया जायेगा।
मतदान के लिए विधानसभा परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतदान-स्थल पर मोबाइल एवं कार्डलेस फोन अथवा वायरलेस ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतदान कक्ष और उसके आसपास के क्षेत्र में चुनाव आयोग द्वारा जारी प्राधिकार-पत्र से प्रवेश दिया जायेगा। आयोग ने मीडिया कर्मियों से भी कव्हरेज के दौरान सहयोग की अपेक्षा की है। आयोग ने मीडियाकर्मियों के लिए अलग से दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं।
मतदाता यदि अपने साथ सेल्युलर फोन लाता है तो मतदान-स्थल पर प्रवेश करने से पहले उसे वहाँ जमा करवाना होगा। वोट डालने के बाद फोन को वह वापस ले सकेगा। प्रेक्षक सहित किसी भी अधिकारी को मतदान-स्थल के अंदर सेलफोन के प्रयोग की अनुमति नहीं दी गई है। उनके लिए एक पूर्ण व्यवस्थित टेलीफोन लाइन सहित कंट्रोल-रूम की व्यवस्था की जायेगी। जब भी आयोग को उनसे और प्रेक्षक से सम्पर्क करना होगा, तो उन्हें कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचना दी जायेगी। रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और प्रेक्षक मतदान-स्थल से बाहर आकर कंट्रोल-रूम का उपयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *