MP-फिलहाल छह निजी मेडिकल कॉलेजों में मिलेगा प्रवेश

भोपाल, संचालनालय चिकित्सा शिक्षा यानी डीएमई ने मध्य प्रदेश के सरकारी और निजी मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए सीट चार्ट तो जारी कर दिया, लेकिन विद्यार्थी महज छह निजी मेडिकल कॉलेजों में ही प्रवेश ले सकेंगे। बाकी कॉलेजों की मान्यता पर निर्णय होना बाकी है। अत: उन महाविद्यालयों की सीटों को फिलहाल, काउंसलिंग में शामिल नहीं किया गया है। डीएमई की वेबसाइट पर सीटों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।
जानकारी अनुसार मप्र के सरकारी और निजी मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए सीट चार्ट डीएमई द्वारा जारी कर दिया गया है। इच्छुक विद्यार्थी प्रदेश के छह महाविद्ययालयों में ही फिलहाल प्रवेश के लिए काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अन्य कॉलेजों की मान्यता का मामला अभी अटका हुआ है। गौरतलब है कि पिछले साल 12 निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 150-150 सीटों पर प्रवेश दिए गए थे। कुछ कमियों के चलते इस सत्र में अभी तक कुछ कॉलेजों को मान्यता एमसीआई द्वारा नहीं दी गई है। इसके साथ ही कुछ कॉलेजों की मान्यता का निर्णय अभी तक अटका हुआ है। ऐसे में बारह में से महज छह निजी कॉलेजों की स्टेट कोटे 725 व एनआरआई कोटे की 138 सीटों के लिए ही काउंसलिंग करने की बात सामने आई है।
17 को तैयार होगी मेरिट लिस्ट
डीएमई द्वारा जारी एमबीबीएस, बीडीएस काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक 16 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। इसके बाद 17 जुलाई को मध्य प्रदेश के मूल निवासी उम्मीदवारों की अलग से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट के आधार पर ही उम्मीदवार 18 एवं 19 जुलाई को च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग कर सकेंगे। इसके बाद सीट आवंटन का रिजल्ट 24 जुलाई को आएगा। गौरतलब है कि इस बार मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों को प्राथमिकता देने के लिए अलग मेरिट लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके साथ ही बताया गया है कि अब रजिस्ट्रेशन के साथ उम्मीदवार च्वाइस फिलिंग नहीं कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *