योगी सरकार का पहला बजट मंगलवार को पेश होगा , सरकार को घेरेगा  विपक्ष 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में प्रचण्ड बहुमत के साथ एवं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बनी भारतीय जनता पार्टी की सरकार विधानसभा में कल अपना पहला बजट पेश करेगी। योगी सरकार का यह बजट मात्र आठ माह के लिए ही होगा। बजट में किसानों की कर्जमाफी के लिए धनराशि की व्यवस्था तो होगी ही साथ ही समाज के अन्य वर्गों के लिए भी विभिन्न योजनाओं के लिए धन आवंटन का प्रावधान किया जायेगा। वहीं चुनाव के समय पार्टी द्वारा किए गए वादों को भी पूरा करने की दिशा में कदम उठाया जायेगा। उधर, केवल साढ़े तीन माह पुरानी योगी सरकार को विपक्ष के तीखे तेवरों का अभी से सामना करना पड़ेगा। विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों को लेकर राज्य सरकार को घेरने के लिए कमर कस ली है। माना जा रहा है कि विपक्ष सदन में हंगामा भी कर सकता है।
प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल कल दोपहर 12.20 बजे विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2017-18 के शेष बचे आठ महीनों के लिए बजट पेश करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित द्वारा तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक बजट सत्र 28 जुलाई तक चलेगा और इस दौरान कुल 14 बैठके होंगी। योगी आदित्यनाथ सरकार का यह वही पहला सत्र है जो कि पिछले मई में शुरू हुआ था और जीएसटी विधेयक पारित कर अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया था। यही सत्र अब दोबारा कल से फिर से शुरू हो रहा है। माना जा रहा है कि योगी सरकार के बजट में लघु और सीमांत किसानों की कर्ज माफी की राशि भी शामिल होगी। वहीं योगी सरकार दीनदयाल उपाध्याय के नाम से कई योजनाएं भी शुरू कर सकती है। बिजली, सड़क, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में भी कई सरकारी योजनाओं को शुरू किया गया है। बजट में ऐसी कई योजनाओं के लिए राशि की घोषणा की जा सकती है।
उधर, विपक्ष की तैयारियों के बावत संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना का कहना है कि बजट सत्र के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है, केवल सरकार का विरोध करने की रस्म अदायगी के लिए बयानबाजी की जा रही है। वहीं विधानसभा में नेता विरोधी दल के राज गोविन्द चैधरी ने आरोप लगाया है कि योगी सरकार अपने 90 दिनों के कार्यकाल के दौरान पूर्णतया विफल रही है। जनता से किये वायदों को पूरा नही जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *