स्केटर निश्चय लूथरा की मदद करने क्रिकेटर आगे आये

नई दिल्ली,स्केटर निश्चय लूथरा को विंटर ओलंपिक के लिए सहायता नहीं मिल पा रही। आइस स्केटिंग की दुनिया में लूथरा भारत का नाम रोशन करना चाहते हैं। लूथरा का अगला लक्ष्य 2018 में दक्षिण कोरिया में आयोजित होने वाले विंटर ओलिंपिक में हिस्सा लेना है। विंटर ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लेने और आइस स्केटिंग के लिए अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के लिए वह धन की कमी से जूझ रहे हैं। स्पोर्ट्स ब्रैंड एडिडास ने निश्चय के सपॉर्ट में ट्विटर पर एक कैंपेन शुरू किया इसके बाद निश्चय को आज हर कोई जानता है।
सहायता के लिए राहुल, रोहित, ऋषभ और रणवीर आगे आये
निश्चय के समर्थन में क्रिकेटर केएल राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और फिल्म स्टार रणवीर सिंह आगे आए हैं और इन दिग्गजों ने निश्चय के सपॉर्ट में अपने डिस्प्ले नाम को निश्चय लूथरा नाम दिया है। आर्थिक संकट के कारण ही वह अपनी ट्रेनिंग को पूरा समय नहीं दे पा रहे हैं। इन दिनों वह क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म मिलाप के जरिए अपने सपनों को आकार देने की कोशिश ककर रहे हैं। इस कैंपेन के जरिए निश्चय को उसकी ट्रेनिंग में सहायता मिलेगी। द आइस स्केटिंग असोसिएशन ऑफ इंडिया के पास सहायता के लिए राशि नहीं हैं इसलिए अब उनकी सारी उम्मीदें भारतीय खेल प्राधिकरण साईं पर टिकी हैं।
हर माह पांच लाख रूपये की जरूरत
निश्चय ने कहा कि ट्रेनिंग के लिए उन्हें 4-5 लाख रुपये मासिक की जरूरत है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खेल विकास निधि के तहत 5 लाख रुपये की मदद मुहैया कराई और मुझे कहा है कि इससे 6 महीने की ट्रेनिंग करो जो संभव नहीं है। टेनिंग के लिए उन्हें घर तक गिरवी रखना पड़ा है।
बेहद महंगा है आइस स्केटिंग
आइस स्केटिंग एक बेहद खर्चीला खेल है। 2011 से 2016 के बीच नैशनल आइस स्केटिंग प्रतियोगिताओं में इस खिलाड़ी ने 9 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीते हैं। 2015 में निश्चय को अपनी ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाना पड़ा था। 6 महीने बाद वहां से वापस लौटने के अब उसकी समझ में यह नहीं आ रहा है कि वह कैसे अपनी ट्रेनिंग के लिए पैसों का बंदोबस्त करे और अमेरिका वापस जाकर अपनी ट्रेनिंग पूरी कर सके। लगातार अभ्यास की सुविधा नहीं मिलने से वह पिछड़ भी जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *